Top
Home > Archived > भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से लिया सन्यास

भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से लिया सन्यास

 Special News Coverage |  15 Oct 2015 9:32 AM GMT

Zaheer Khan retirement from international cricket



नई दिल्ली : भारत के तेज गेंदबाज जहीर खान ने इंटरनेशनल क्रिकेट से गुरुवार को संन्यास ले लिया। इससे पूर्व आईपीएल के मौजूदा कमिश्नर राजीव शुक्ला ने ट्वीट करके उनके संन्यास लेने की जानकारी दी थी। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज़ ज़हीर ख़ान ने लंबे समय तक भारतीय आक्रमण की बागडोर संभाली, लेकिन पिछले कुछ समय से फिटनेस की समस्या से जूझ रहे थे।

जहीर ने एक लंबे बयान में कहा कि मैं आगामी सत्र की तैयारी कर रहा था तो मुझे लगा कि मेरा कंधा रोज 18 आेवर फेंकने का बोझ नहीं सह सकता । मुझे तभी अहसास हो गया कि यह संन्यास लेने का सही समय है। उन्होंने कहा कि मैं तुरंत प्रभाव से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह रहा हूं । मैं आईपीएल नौ के साथ घरेलू क्रिकेट से भी विदा लेना चाहता हूं ।



जहीर लंबे समय से चोटिल चल रहे थे। इस वजह से उन्हें टीम इंडिया से बाहर रखा गया था। खान ने आखिरी टेस्ट फरवरी, 2014 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था, वहीं आखिरी वनडे अगस्त, 2012 में श्रीलंका के खिलाफ पल्लीकल में खेला था। उसके बाद वे टीम इंडिया में वापसी नहीं कर सके। हालांकि इस बीच 2015 में उन्होंने आईपीएल में वापसी की, लेकिन उनकी गेंदबाजी में धार नहीं दिखी। 37 साल के इस गेंदबाज ने दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से 7 मैच खेले और सिर्फ 5 विकेट ही ले सके। आईपीएल के 8वें सत्र में 17 रन देकर 2 विकेट उनका सबसे अच्‍छा प्रदर्शन रहा।

महाराष्ट्र के अहमदनगर में जन्मे जहीर का इंटरनेशनल करियर अक्टूबर, 2000 में शुरू हुआ था। केन्या के खिलाफ उन्होंने पहला वनडे खेला था और उसके कुछ ही दिनों बाद बांग्लादेश के खिलाफ पहला टेस्ट खेला। इसके बाद अगले 14 साल तक वे भारत के मुख्य गेंदबाज़ रहे।

भारत के लिए 2 टेस्ट, 200 वनडे और 17 टी20 मैच खेल चुके 37 बरस के इस तेज गेंदबाज का कैरियर चोटों से बाधित रहा है और टीम में उनके आने और जाने का सिलसिला पिछले 3-4 साल से बना रहा है ।आईपीएल में उनका करार दिल्ली डेयरडेविल्स से है और वह अगले साल नौवे सत्र के बाद घरेलू क्रिकेट को भी अलविदा कह देंगे । जहीर ने 2 टेस्ट में 311 विकेट लिए हैं और 5 दिनी क्रिकेट में वह अनिल कुंबले (619), कपिल देव (434), हरभजन सिंह (417) के बाद सर्वाधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज हैं । उन्होंने 200 वनडे में 282 विकेट लिए हैं जबकि टी20 में 17 विकेट उनके नाम हैं ।

बीसीसीआई ने ट्वीट करके जहीर को उनके भारतीय क्रिकेट में लंबे योगदान के लिए शुक्रिया कहा-






href="https://www.facebook.com/specialcoveragenews" target="_blank">Facebook पर लाइक करें
Twitter पर फॉलो करें
एंड्रॉयड ऐप के लिए यहां क्लिक करें




style="display:inline-block;width:300px;height:600px"
data-ad-client="ca-pub-6190350017523018"
data-ad-slot="8013496687">



स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it