Breaking News
Home > खेलकूद > सबसे बड़ी खुशखबरी: टीम इंडिया जीतेगी 2023 का वर्ल्ड कप, जीतने की मिली गारंटी!

सबसे बड़ी खुशखबरी: टीम इंडिया जीतेगी 2023 का वर्ल्ड कप, जीतने की मिली गारंटी!

पिछले तीन वर्ल्ड पर नजर डालें तो इस बात की पूरी गारंटी है कि 2023 में होने वाले वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ही विजेता बनेगी.

 Special Coverage News |  16 July 2019 10:47 AM GMT  |  दिल्ली

सबसे बड़ी खुशखबरी: टीम इंडिया जीतेगी 2023 का वर्ल्ड कप, जीतने की मिली गारंटी!

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 पर इंग्लैंड ने कब्जा जमाकर इतिहास रच दिया. इंग्लैंड ने फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ सुपरओवर में जीत दर्ज करते हुए यह उपलब्धि हासिल की. लॉर्ड्स पर खेले गए इस ऐतिहासिक मुकाबले का अंत बेहद रोमांचक हुआ. इसके साथ ही क्रिकेट के जनक इंग्लैंड को पहली बार वर्ल्ड कप ट्रॉफी हाथ में उठाने का मौका भी मिल गया.

अब अगला वर्ल्ड कप 2023 में भारत में खेला जाना है. यह पहला मौका होगा जब भारतीय टीम अकेले वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगी. इससे पहले 1987 में वर्ल्ड कप की मेजबानी पहली बार इंग्लैंड की जगह संयुक्त रूप से भारत और पाकिस्तान ने की थी. 1996 में भारत, श्रीलंका और पाकिस्तान और 2011 में भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश ने वर्ल्ड कप की संयुक्त मेजबानी की थी. अब जबकि एक बार फिर भारत क्रिकेट के महाकुंभ की तैयारी करेगा तो सभी की निगाहें इस बात पर टिकी होंगी कि आखिर इस वर्ल्ड कप को जीतेगा कौन?

अगर पिछले तीन वर्ल्ड कप के नतीजों पर गौर करें तो भारतीय टीम का वर्ल्ड कप जीतना अभी से तय हो गया है. ऐसा इसलिए है क्योंकि 2011 में जहां भारत वर्ल्ड कप जीतने वाला पहला मेजबान देश बना था तो 2015 में ऑस्ट्रेलिया ने भी अपनी ही जमीन पर विश्व खिताब जीता. और ये सिलसिला यहीं नहीं रुका. 2019 का वर्ल्ड चैंपियन भी मेजबान देश ही बना, जब इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत हासिल कर इतिहास रच दिया. ऐसे में जबकि 2023 का वर्ल्ड कप भारत में होना है तो क्या पता कि टीम इंडिया तीसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बन जाए.

2011 : मुंबई में धोनी ने लगाया विजयी छक्का

यूं तो टीम इंडिया ने अपना पहला वर्ल्ड कप 1983 में कपिल देव की अगुआई में जीता था, लेकिन फिर से इतिहास रचने में उसे 28 साल लग गए. क्योंकि 28 साल बाद 2011 का वर्ल्ड कप भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश की मेजबानी में खेला गया. सेमीफाइनल में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को पटकनी दी तो श्रीलंका ने न्यूजीलैंड की चुनौती ध्वस्त की. फाइनल में दोनों टीमें वर्ल्ड कप की मेजबान थीं. मुकाबला मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में हुआ. श्रीलंका ने पहले खेलते हुए महेला जयवर्धने के शतक की बदौलत 6 विकेट खोकर 274 रनों का बेहद मजबूत स्कोर खड़ा किया. जवाब में भारत ने 48.2 ओवर में 6 विकेट खोकर 49वें ओवर की दूसरी गेंद पर महेंद्र सिंह धोनी के विजयी छक्के की बदौलत इतिहास रच दिया. यह न केवल भारतीय टीम का दूसरा वर्ल्ड कप था, बल्कि पहला ऐसा मौका भी था जब किसी मेजबान देश ने वर्ल्ड कप अपने नाम किया था.

2015 : ऑस्ट्रेलिया मेलबर्न में पांचवीं बार बना वर्ल्ड चैंपियन

यह वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की संयुक्त मेजबानी में आयोजित किया गया. दिलचस्प बात ये रही कि दोनों ही टीमें फाइनल तक भी पहुंचीं. सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया तो न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को बाहर का रास्ता दिखाया. फाइनल में न्यूजीलैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी, लेकिन बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन के चलते 183 रनों पर सिमट गई. ऑस्ट्रेलिया के लिए यह लक्ष्य कभी भी कठिन साबित नहीं हुआ और टीम ने 33.1 ओवर में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया. इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने अपना पांचवां वर्ल्ड कप भी जीत लिया और इस बार उसने अपनी मेजबानी में यह काम किया.

2019 : इंग्लैंड ने लॉर्ड्स में रच डाला इतिहास

वर्ल्ड कप के 11वें संस्करण की मेजबानी इंग्लैंड को मिली. हालांकि टूर्नामेंट की शुरुआत से ही इंग्लैंड को खिताब का प्रबल दावेदार बताया जा रहा था, लेकिन सेमीफाइनल के करीब पहुंचते-पहुंचते टीम का प्रदर्शन उतना असरदार नहीं रहा. हालांकि सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने पांच बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को एकतरफा मुकाबले में मात देकर फाइनल में जगह बनाई. फाइनल में उसके सामने न्यूजीलैंड की टीम थी. न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए 241 रन बना. जवाब में इंग्लैंड की टीम भी 50 ओवर में इतने ही रन बना सकी और मुकाबला सुपरओवर में चला गया. सुपरओवर में इंग्लैंड ने 15 रन बनाए और कमाल की बात ये रही कि न्यूजीलैंड की टीम भी 15 रन ही बना सकी. अंत में मैच में ज्यादा बाउंड्री लगाने के आधार पर इंग्लैंड को विजेता घोषित कर दिया गया. इसके साथ ही अपनी जमीन पर हो रहे वर्ल्ड कप में खिताबी जीत दर्ज करने वाले देश के मामले में इंग्लैंड ने हैट्रिक लगा ली.

2023 : क्या टीम इंडिया बन पाएगी तीसरी बार चैंपियन?

अगला वर्ल्ड कप भारत में होना है. यह पहली बार है जब भारत अकेले वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा. इससे पहले उसने क्रिकेट के महाकुंभ की दो बार संयुक्त मेजबानी की है.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

नवीनतम

Share it
Top