क्रिकेट

भारत बनाम पाक 'महा-मुकाबला : टीम इंडिया का पलड़ा भारी, देखिए- क्या कहते हैं आंकड़े

Arun Mishra
19 Sep 2018 5:30 AM GMT
भारत बनाम पाक महा-मुकाबला : टीम इंडिया का पलड़ा भारी, देखिए- क्या कहते हैं आंकड़े
x
#IndiavsPakistan Asia Cup 2018
एशिया कप-2018 के 'महामुकाबले' में बुधवार यानि आज भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी.

नई दिल्ली : एशिया कप-2018 के 'महामुकाबले' में बुधवार को भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी. दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया के सामने चिर प्रतिद्वंद्वी सरफराज अहमद के नेतृत्व वाली पाकिस्तान टीम की कड़ी चुनौती है. यह मुकाबला भारतीय समयानुसार शाम 5 बजे से खेला जाएगा.

एशिया कप के इस हाई वोल्टेज मुकाबले पर हर किसी की निगाहें हैं, कांटे की टक्कर के लिए दोनों ओर के फैंस तैयार हैं. सभी अपनी-अपनी टीमों के जीतने की दुआ कर रहे हैं. लेकिन आंकड़े बताते हैं कि इस मैच में भारत का पलड़ा भारी है.

एशिया कप में 13वीं बार भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होंगे. अब तक खेले गए 12 मुकाबलों में भारत ने 6 और पाकिस्तान ने 5 मैच जीते हैं, जबकि एक मैच बेनतीजा रहा था. इन मुकाबलों में पिछले एशिया कप का एक टी-20 मैच भी शामिल है, जिसमें भारत ने पाकिस्तान को मात दी थी.

दोनों के बीच आखिरी 10 वनडे इंटरनेशनल की बात करें, भारत ने 6 मुकाबले अपने नाम किए हैं, जबकि पाकिस्तान 4 मैच ही जीत पाया था. इतना ही नहीं भारत-पाक के बीच आखिरी के 5 मैचों पर गौर करें, तो यहां भी भारत के आंकड़े दुरुस्त हैं. भारत ने 3 मैचों में बाजी मारी है, जबकि पाकिस्तान के हिस्से दो ही जीत आई हैं.

2018 में भारत और पाकिस्तान के प्रदर्शन की बात करें, तो टीम इंडिया एक बार फिर हावी नजर आ रही है. भारत ने इस साल अब तक 10 वनडे खेले हैं और 3 ही गंवाए हैं. जबकि पाकिस्तान को 11 मैचों में 5 में हार मिली है.

दर्शकों के लिहाज से अगर भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले मैच की करें तो यह पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा देखा जाता है. बीते आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी (2017) में भारत-पाकिस्तान के बीच हुए मुकाबले को पूरी दुनिया में लगभग 400 मिलियन लोगों ने टीवी पर देखा था। हालांकि इस मैच में पाकिस्तान ने टीम इंडिया को 180 रनों से बड़ी शिकस्त दी थी.

Next Story