क्रिकेट

तूफानी पारी के साथ क्रिस गेल ने छक्के मारने का रचा वापसी, अफरीदी को भी पीछे छोड़ा

Special Coverage News
21 Feb 2019 7:12 AM GMT
तूफानी पारी के साथ क्रिस गेल ने छक्के मारने का रचा वापसी, अफरीदी को भी पीछे छोड़ा
x
क्रिस गेल ने इस मैच में 129 गेंद में 12 छक्कों और तीन चौकों की बदौलत 135 रन की पारी खेली.

वेस्टइंडीज दौरे पर पहुंची इंग्लैंड की टीम ने ब्रिजटाउन में खेले गए पहले वनडे मैच में जेसन रॉय और जो रूट की शतकीय पारियों की बदौलत पहले एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच में रिकार्ड लक्ष्य हासिल करते हुए वेस्टइंडीज पर 6 विकेट से जीत दर्ज की. खुद को सदी का सबसे महान बल्लेबाज मानने वाले कैरिबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल ने इस मैच में करीब 7 महीने बाद वापसी की और आते ही इतिहास रच दिया. क्रिस गेल ने यह साबित कर दिया कि आखिर दुनिया की किसी भी टीम को उनसे क्यूं डरना चाहिए.

क्रिस गेल ने इस मैच में 129 गेंद में 12 छक्कों और तीन चौकों की बदौलत 135 रन की पारी खेली. इसके साथ ही क्रिस गेल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शतक लगाने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ियों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर आ गए. क्रिस गेल ने यह शतक 39 साल और 152 दिन की उम्र में लगाया है.

इस लिस्ट में पहले स्थान पर यूनाईटेड अरब अमीरात के खुर्रम खान (43 साल, 162 दिन) श्रीलंका के सनथ जयसूर्या (39 साल 212 दिन) दूसरे स्थान पर काबिज हैं.

इतना ही नहीं क्रिस गेल ने वापसी करते हुए इस मैच में जैसे ही पहला छक्का जड़ा वह इंटरनैशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले खिलाड़ियों में टॉप पर पहुंच गए. इस मैच से पहले क्रिस गेल और शाहिद अफरीदी 476 छक्कों के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर थे.

इस मैच में क्रिस गेल ने 12 छक्के लगाए जिसकी बदौलत उनके कुल छक्कों की संख्या 488 हो गई है. क्रिस गेल की बात करें, तो इस पॉवर हीटर ने 103 टेस्ट मैच खेलकर 98 सिक्स, 285 वनडे में 287 छक्के और 56 टी20I में 103 छक्के लगाए हैं.

वहीं पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर क्रिकेटर शाहिद अफरीदी ने 27 टेस्ट में 52 छक्के, 398 वनडे में 351 छक्के और 99 टी20I में 73 छक्के अपने नाम किए हैं बता दें कि इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही इस सीरीज में क्रिस गेल को पहले 2 वनडे के लिए ही टीम में जगह मिली है.

भले ही क्रिस गेल कुल इंटरनैशनल सिक्स के मामले में शाहिद अफरीदी से आगे निकल चुके हों, लेकिन सिर्फ वनडे इंटरनैशनल छक्कों के मामले में वह अभी अपने इस प्रतिद्वंद्वी से काफी पीछे हैं. क्रिस गेल ने बारबाडोस वनडे से पहले अपने संन्यास का भी ऐलान कर दिया है. आगामी वर्ल्ड कप के बाद वह वनडे क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे.

Next Story