क्रिकेट

रविंद्र जडेजा बने 'नंबर 1', रचा इतिहास

Special Coverage News
5 Oct 2019 4:09 AM GMT
रविंद्र जडेजा बने नंबर 1, रचा इतिहास
x

विशाखापत्तनम में साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने इतिहास रच दिया. जडेजा ने जैसे ही साउथ अफ्रीका के ओपनर डीन एल्गर को आउट किया उनके नाम एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड हो गया. जडेजा ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 200 विकेट पूरे कर लिए. वो टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 200 विकेट लेने वाले बाएं हाथ के गेंदबाज बन गए हैं. जडेजा ने श्रीलंका के पूर्व स्पिनर रंगना हेराथ का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 47 टेस्ट में अपने 200 टेस्ट विकेट पूरे किए थे, जबकि जडेजा ने महज 44 टेस्ट में इस कारनामे को अंजाम दिया. बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों में ये रिकॉर्ड मिचेल जॉनसन के नाम है, जिन्होंने 49 टेस्ट में अपने 200 विकेट पूरे किए थे.

सबसे तेज 200 टेस्ट विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय

आपको बता दें रवींद्र जडेजा टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 200 विकेट ( (Ravindra Jadeja) 200 Test Wickets) लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज हैं. भारत के लिए सबसे तेजी से 200 विकेट आर अश्विन ने लिए हैं. उन्होंने महज 36 टेस्ट में इस उपलब्धि को हासिल कर लिया था.

जडेजा ने रंगना हेराथ का तोड़ा रिकॉर्ड

जडेजा (Ravindra Jadeja) ने 46 टेस्ट में 200 विकेट पूरे करने वाले हरभजन सिंह को पीछे छोड़ा है. सबसे तेजी से 200 टेस्ट विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड पाकिस्तान के लेग स्पिनर यासिर शाह के नाम है, जिन्होंने महज 33 टेस्ट मैचों में ये कारनामा किया था.

जडेजा का 200वां विकेट बेहद अहम

विशाखापत्तनम टेस्ट के लिहाज से रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) का 200वां विकेट टीम इंडिया के लिए बेहद ही अहम था. दरअसल जडेजा ने डीन एल्गर को चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच आउट कराते ही टीम इंडिया को मैच में वापस ला खड़ा किया. डीन एल्गर क्रीज पर डट चुके थे और उन्होंने शतक के बाद 60 रन जोड़ लिए थे. वैसे आपको बता दें जडेजा की गेंद पर डीन एल्गर को जीवनादान भी मिला था. जडेजा की गेंद पर विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने उनका कैच टपका दिया था. उस वक्त डीन एल्गर महज 74 रन बनाकर खेल रहे थे. अगर साहा वो कैच लपक लेते तो मैच में टीम इंडिया हावी होती.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story