क्रिकेट

ICC की ताजा रैंकिंग में करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर युजवेंद्र चहल, विराट-रोहित पहले-दूसरे नंबर पर काबिज

Special Coverage News
2 Nov 2018 2:36 PM GMT
ICC की ताजा रैंकिंग में करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर युजवेंद्र चहल, विराट-रोहित पहले-दूसरे नंबर पर काबिज
x
युजवेंद्र चहल ने आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष 10 में जगह बनाई.

नई दिल्ली : भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल विंडीज के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज में अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत पहली बार टॉप 10 गेंदबाजों में शामिल हो गए हैं जबकि कप्तान विराट कोहली 'मैन ऑफ द सीरीज' के अपने प्रदर्शन से बल्लेबाजों में 899 की रेटिंग पर पहुंच गए हैं. युजवेंद्र चहल ने आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष 10 में जगह बनाई, जबकि शिखर धवन वेस्ट इंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज में लचर प्रदर्शन के कारण बल्लेबाजों की सूची में 4 पायदान खिसक गए.

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सीरीज में कुल 453 रन बनाकर वनडे में 10,000 रन पूरे किए, जिससे उन्होंने शीर्ष रैंकिंग बल्लेबाज के तौर पर अपना स्थान भी मजबूत किया.

उन्होंने 15 अंक जुटाए जिससे उनके 899 अंक हो गए हैं और वह दूसरी रैंकिंग पर काबिज साथी रोहित शर्मा से 28 अंक आगे पहुंच गए हैं जिन्होंने सीरीज में कुल 389 रन से 29 रैंकिंग अंक हासिल किए. रोहित के 871 रेटिंग अंक हैं, जो अब तक के उनके सर्वश्रेष्ठ अंक हैं. धवन वेस्ट इंडीज के खिलाफ पांच पारियों में एक भी अर्धशतक नहीं बना सके जिससे वह चार पायदान खिसककर 9वें स्थान पर पहुंच गए.

गेंदबाजों की तालिका में चहल, अकिला धनंजय और रविंद्र जडेजा ने बड़ा प्रभाव डाला जबकि नंबर एक रैंकिंग पर काबिज जसप्रीत बुमराह ने करियर के सर्वश्रेष्ठ 841 रेटिंग अंक हासिल किए जो शॉन पोलाक के 2008 में 894 अंक के बाद वनडे गेंदबाजी में सबसे ज्यादा हैं. बुमराह तीसरी रैंकिंग पर काबिज कुलदीप यादव से 118 अंक की बढ़त बनाए हैं. यादव के भी करियर के सर्वश्रेष्ठ 723 रेटिंग अंक हैं.

चहल ने अपने करियर में पहली बार शीर्ष 10 में जगह बनाई, वह तीन पायदान की उछाल से आठवें स्थान पर पहुंच गए. श्रीलंका के धनंजय ने 9 विकेट की बदौलत आठ पायदान की छलांग से अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 13वीं रैंकिंग हासिल की. जडेजा ने सात विकेट चटकाकर 16 पायदान की उछाल लगाई, जिससे वह 25वें स्थान पर पहुंच गए.

वेस्ट इंडीज के लिए शैई होप और शिमरोन हेटमायर ने बल्लेबाजों की रैंकिंग में काफी सुधार किया. होप 22 पायदान की छलांग से 25वें स्थान पर पहुंच गए, जिससे उन्होंने वेस्ट इंडीज के सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल करने वाले बल्लेबाज का दर्जा भी हासिल किया.

Next Story