क्रिकेट

महिला टी-20 क्रिकेट में सेंचुरी लगाने वाली पहली भारतीय बनीं हरमनप्रीत कौर

Special Coverage News
10 Nov 2018 4:43 AM GMT
महिला टी-20 क्रिकेट में सेंचुरी लगाने वाली पहली भारतीय बनीं हरमनप्रीत कौर
x
HarmanpreetKaur
हरमनप्रीत कौर ने पारी में सात चौके और आठ गगनदायी छक्के शामिल हैं।

नई दिल्ली : कप्तान हरमनप्रीत कौर के रिकार्ड शतक और युवा जेमिमा रोड्रिग्स के साथ उनकी शतकीय साझेदारी से भारत ने शुक्रवार को यहां खिताब के प्रबल दावेदारों में से एक न्यूजीलैंड को 34 रन से हराकर आईसीसी महिला विश्व टी20 में अपने अभियान का शानदार आगाज किया। हरमनप्रीत ने ग्रुप बी के इस मैच में छठे ओवर में क्रीज पर कदम रखा और 51 गेंदों पर 103 रन की लाजवाब पारी खेली जो इस प्रारूप में किसी भारतीय का पहला शतक है। उनकी पारी में सात चौके और आठ गगनदायी छक्के शामिल हैं। रोड्रिग्स ने 45 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 59 रन बनाये जो उनका सर्वोच्च स्कोर है। इन दोनों ने चौथे विकेट के लिये 134 रन जोड़े जिससे टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने वाले भारत पांच विकेट पर 194 रन बनाये जो इस टूर्नामेंट का नया रिकार्ड है।

न्यूजीलैंड की टीम सूजी बेट्स की 50 गेंदों पर 67 रन की पारी के बावजूद नौ विकेट पर 160 रन ही बना सकी। कैटी मार्टिन ने भी 25 गेंदों पर 39 रन बनाये लेकिन इससे हार का अंतर ही कम हो पाया। अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय खेल रही दयालन हेमलता और पूनम यादव ने भारत की तरफ से तीन-तीन जबकि राधा यादव ने दो विकेट लिये।

हरमनप्रीत टी20 अंतरराष्ट्रीय में शतक जड़ने वाली पहली भारतीय बल्लेबाज बन गयी हैं। इससे पहले भारत की तरफ से सर्वाधिक स्कोर मिताली राज (नाबाद 97) के नाम पर था। यही नहीं हरमनप्रीत और रोड्रिग्स ने भारत के लिये पहली बार चौथे विकेट के लिये शतकीय साझेदारी निभायी। भारत ने विश्व टी20 में सर्वाधिक स्कोर भी बनाया। उसने आस्ट्रेलिया (चार विकेट 194 रन बनाम आयरलैंड, 2014) का रिकार्ड तोड़ा।

भारतीय कप्तान ने जेस वाटकिन को विशेष निशाने पर रखा। उन पर उन्होंने शुरू में दो छक्के लगाये और बाद में भी इस आफ स्पिनर को फिर यही सबक सिखाकर मिताली के स्कोर की बराबरी की। हरमनप्रीत ने आखिरी ओवर में 49 गेंदों पर शतक पूरा किया और इस तरह से वेस्टइंडीज की डींड्रा डोटिन और आस्ट्रेलिया की मेग लैनिंग के बाद विश्व टी20 में सैकड़ा जड़ने वाली तीसरी बल्लेबाज बनी।

Next Story