Home > खेलकूद > क्रिकेट > IND vs SA: 2nd T20I- एक-दूसरे को चित करने के इरादे से उतरेंगे भारत-साउथ अफ्रीका

IND vs SA: 2nd T20I- एक-दूसरे को चित करने के इरादे से उतरेंगे भारत-साउथ अफ्रीका

 Special Coverage News |  18 Sep 2019 4:40 AM GMT

IND vs SA: 2nd T20I- एक-दूसरे को चित करने के इरादे से उतरेंगे भारत-साउथ अफ्रीका

तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच (धर्मशाला में) बारिश की भेंट चढ़ जाने के बाद भारत और साउथ अफ्रीका की टीमें आज (बुधवार) यहां आईएस बिंद्रा स्टेडियम में दूसरे T20 मैच में बढ़त लेने के इरादे से उतरेंगी। भारतीय टीम वेस्ट इंडीज दौरे के शानदार समापन के बाद आत्मविश्वास से भरी हुई है। भारत ने वेस्ट इंडीज दौरे पर टेस्ट, वनडे और टी-20 में क्लीन स्वीप किया था।

भारत ने विंडीज को हर प्रारूप में एकतरफा मात दी थी और अब वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी यही करना चाहेगी। विंडीज के खिलाफ T20 सीरीज में रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली ने रन बनाए थे तो वहीं गेंदबाजों में युवा नवदीप सैनी ने पदार्पण सीरीज में ही काफी प्रभावित किया था। विंडीज और साउथ अफ्रीका में हालांकि काफी अंतर है, लेकिन हार्दिक पंड्या के आने से मेजबान टीम और मजबूत हो गई है। विंडीज दौरे पर उन्हें आराम दिया गया था।

टीम इंडिया के नवनियुक्त बैटिंग कोच विक्रम राठौड़ ने इस सीरीज में टीम इंडिया में अपना कामकाज संभाल लिया है। इन दिनों युवा विकेटकीपर बल्लेबाज पंत पर शानदार प्रदर्शन करने का खूब दबाव है। धोनी के विकल्प के रूप में देखे जा रहे पंत को नवनियुक्त बैटिंग कोच ने आसान शब्दों में गंभीर बात समझा दी है।पंत इन दिनों अपने बल्लेबाजी शॉट को लेकर काफी आलोचनाओं का सामना कर रहे हैं। राठौड़ ने सलाह दी है कि पंत फियरलेस क्रिकेट और केयरलेस क्रिकेट में अंतर को समझें।

उन्होंने कहा, 'सभी युवा खिलाड़ियों को इस बात को समझने की जरूरत है कि फियरलेस क्रिकेट और केयरलेस क्रिकेट में अंतर होता है। टीम चाहती है वे बिना किसी डर के क्रिकेट खेलें। हम चाहते हैं कि पंत उन शॉट्स को खेलें, जो उन्हें खास बनाते हैं लेकिन हम नहीं चाहते कि कोई बल्लेबाज लापरवाह बने।'

डि कॉक के नेतृत्व में पहली बार उतरेगी साउथ अफ्रीका

साउथ अफ्रीका नए कप्तान क्विंटन डि कॉक के नेतृत्व में उतर रही है। अफ्रीकी टीम की कोशिश एक नई शुरूआत की है, जहां वह अपनी पुरानी गलतियों को सुधार कर नई और बेहतर टीम बन सके। टीम में तीन नए चेहरे शामिल किए गए हैं। टेम्बा बावुमा, बजरेन फॉर्टयूइन और एनरिक नोर्टजे को पहली बार टी-20 में टीम में जगह मिली है।

सीनियर ऑलराउंडर खिलाड़ी क्रिस मॉरिस के साथ-साथ एडिन मार्करम, थेयुनिस डे ब्रूयन और लुंगी गिडी को टीम में नहीं चुना है। मेहमान टीम के पास हालांकि कगिसो रबाडा जैसे गेंदबाज हैं, जो किसी भी बल्लेबाजी क्रम की कमर तोड़ने के लिए काफी है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top