क्रिकेट

INDvSA 1st Test Day 1: ओपनिंग डेब्यू में रोहित का धमाका, ठोका शतक, टी ब्रेक तक भारत 202/0

Special Coverage News
2 Oct 2019 8:11 AM GMT
INDvSA 1st Test Day 1: ओपनिंग डेब्यू में रोहित का धमाका, ठोका शतक, टी ब्रेक तक भारत 202/0
x
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला विशाखापत्तनम के एसीए-वीडीसीए स्टेडियम में खेला जा रहा है.

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला विशाखापत्तनम के एसीए-वीडीसीए स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 59.1 ओवरों में बिना कोई विकेट गंवाए 202 रन बना लिए हैं. रोहित शर्मा (115 रन) और मयंक अग्रवाल (84 रन) क्रीज पर हैं.

ओपनिंग डेब्यू में रोहित ने ठोका शतक

रोहित शर्मा ने ओपनिंग करते हुए टेस्ट में अपना पहला शतक ठोक दिया है. रोहित ने 154 गेंदों में 10 चौके और 4 छक्कों की मदद से सेंचुरी ठोकी है. रोहित के टेस्ट करियर का यह चौथा शतक है. रोहित ने 54वें ओवर की आखिरी गेंद पर सिंगल लेकर शतक पूरा किया. शतक के लिए उन्होंने 154 गेंदों का सामना किया. रोहित के टेस्ट करियर पर नजर डाली जाए तो उन्होंने 2013 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ शतक लगाकर शानदार आगाज किया था, लेकिन उसके बाद उन्हें अपना स्थान बनाए रखने के लिए संघर्ष करना पड़ा.

बता दें कि इससे पहले प्रैक्टिस मैच में रोहित शर्मा ओपनिंग करने उतरे तो वह शून्य पर आउट हो गए थे. लेकिन साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में रोहित शर्मा ने जमकर रन लूटे. शुरुआत में रोहित थोड़ा संभलकर खेले, लेकिन बाद में उन्होंने चौके-छक्के बरसाए. रोहित ने मैच के दूसरे ओवर की दूसरी गेंद पर कैगिसो रबाडा को बैकवर्ड पॉइंट पर चौका लगाते हुए खाता खोला. रोहित ने 29वें ओवर में चौका लगाकर अर्धशतक पूरा किया. यह उनके टेस्ट करियर का 11वां अर्धशतक है, जबकि ओपनर के तौर पर पहला है.

ओपनर के तौर पर पहली ही पारी में शतक बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज

187 शिखर धवन बनाम ऑस्ट्रेलिया, मोहाली 2012/13

110 केएल राहुल बनाम ऑस्ट्रेलिया, सिडनी 2014/15

134 पृथ्वी शॉ बनाम वेस्टइंडीज, राजकोट 2018/19

100*रोहित शर्मा बनाम साउथ अफ्रीका, विशाखापत्तनम 2019/20

भारत ने जीता टॉस

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और दक्षिण अफ्रीका को पहले गेंदबाजी दी. भारत ने मैच से एक दिन पहले ही अपनी प्लेइंग इलेवन का ऐलान कर दिया था. रोहित शर्मा को टेस्ट में पहली बार सलामी बल्लेबाज के तौर पर चुना गया है. कोहली ने इस मैच के लिए युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को बाहर कर अनुभवी विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा को मौका दिया है. चोट से वापसी करने के बाद यह साहा की पहली सीरीज होगी.

मेजबान होने के नाते भारत को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. रोहित अब तक टेस्ट में मध्य क्रम में ही खेलते आए हैं, लेकिन लोकेश राहुल के खराब फॉर्म के कारण उन्हें टेस्ट में पारी की शुरुआत करने का मौका मिला है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अभ्यास मैच में रोहित सिर्फ दो गेंदों पर बिना कोई रन बनाए आउट हो गए थे. इस शून्य के बाद रोहित के ऊपर अपने आप को साबित करने का दबाव बढ़ गया है.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story