क्रिकेट

INDvsSA 2nd Test LIVE : विराट कोहली ने जमाया 7वां दोहरा शतक, ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने

Special Coverage News
11 Oct 2019 9:24 AM GMT
INDvsSA 2nd Test LIVE : विराट कोहली ने जमाया 7वां दोहरा शतक, ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने
x
कोहली कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में टॉप पर हैं. इस लिस्ट में वेस्टइंडीज के दिग्गज ब्रायन लारा 5 दोहरे शतकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे के एमसीए स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 4 विकेट गंवाकर 498 रन बना लिए हैं. विराट कोहली (209 रन) और रवींद्र जडेजा (33 रन) क्रीज पर हैं.

टेस्ट में कोहली का सातवां दोहरा शतक

कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट करियर का सातवां दोहरा शतक जड़ दिया है. दिलचस्प बात यह है कि अपने सभी सात दोहरे शतक कोहली ने बतौर कप्तान लगाए हैं. कोहली कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में टॉप पर हैं. इस लिस्ट में वेस्टइंडीज के दिग्गज ब्रायन लारा 5 दोहरे शतकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं.

बतौर कप्तान टेस्ट में सबसे ज्यादा दोहरे शतक

7 - विराट कोहली

5 - ब्रायन लारा

4 - सर डॉन ब्रैडमैन/ग्रीम स्मिथ/माइकल क्लार्क

26वां टेस्ट शतक ठोक विराट ने बनाया रिकॉर्ड

कप्तान विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 26वां शतक जड़ दिया है. कोहली ने अपने 81वें टेस्ट मैच की 138वीं पारी में अपना 26वां टेस्ट शतक लगाया. कोहली टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे कम पारियों में 26 शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे पायदान पर आ गए हैं. भारत की ओर से सचिन तेंदुलकर ने 136 पारियों में यह मुकाम हासिल किया था, वहीं सुनील गावसकर ने 144 पारियों में 26 टेस्ट सेंचुरी लगाई थीं.

मयंक अग्रवाल ने लगातार दूसरे टेस्ट में जड़ा शतक

मयंक अग्रवाल ने अपनी शानदार फॉर्म बरकरार रखते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में शतक लगाया. यह मयंक के टेस्ट करियर का दूसरा शतक था. मयंक अग्रवाल ने 108 रनों की पारी खेली, इस दौरान उन्होंने 16 चौके और 2 छक्के लगाए. बता दें कि मयंक अग्रवाल भारत में अपना दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे हैं.

मयंक अग्रवाल ने विशाखापत्तनम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भी शतक लगाया था जो उनका पहला टेस्ट शतक था जिसे वो दोहरे में तब्दील करने में सफल रहे थे. तब मयंक ने 215 रनों की पारी खेली इस दौरान उन्होंने 23 चौके और 6 छक्के लगाए थे.

पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत ने धीमी शुरुआत की. शुरुआत में गेंद हरकतें कर रही थी और इसी कारण दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल संभल कर खेल रहे थे. कैगिसो रबाडा की एक ऐसी ही गेंद रोहित के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर क्विंटन डि कॉक के हाथों में चली गई.

रोहित ने 35 गेंदों का सामना किया और सिर्फ एक चौका मारा. रोहित 14 रन बनाकर आउट हो गए. कैगिसो रबाडा ने ही चेतेश्वर पुजारा (58) को आउट कर भारत को दूसरा झटका दे दिया. आउट होने से पहले पुजारा ने मयंक के साथ दूसरे विकेट के लिए 138 रनों की साझेदारी की. पुजारा ने 112 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से 58 रन बनाए.

रबाडा की एक बेहतरीन आउटस्विंगर पुजारा के बल्ले से बाहरी किनारा लेकर स्लिप में गई जहां कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने अच्छा कैच पकड़ा. अग्रवाल अपने करियर का दूसरा शतक पूरा करने में कामयाब रहे, लेकिन वह ज्यादा देर तक कोहली का साथ नहीं निभा पाए. अग्रवाल का विकेट भी रबाडा ने चटकाया. रबाडा ने अग्रवाल को 108 रनों के निजी स्कोर पर फाफ डु प्लेसिस के हाथों कैच आउट कराया.

पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में भारत का यह दूसरा टेस्ट मैच है. इससे पहले इस मैदान पर एकमात्र टेस्ट भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 23 फरवरी 2017 में खेला गया था. इस मैच में भारतीय टीम को 333 रन से हार मिली थी.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story