Top
Breaking News
Home > खेलकूद > क्रिकेट > World Cup में भारत की पहली हार इंग्लैंड 31 रन से जीता, अंक तालिका में चौथे स्थान पर पहुंचा

World Cup में भारत की पहली हार इंग्लैंड 31 रन से जीता, अंक तालिका में चौथे स्थान पर पहुंचा

रोहित शर्मा ने 102 और विराट कोहली ने 66 रन की पारी खेली, दोनों ने शतकीय साझेदारी की

 Sujeet Kumar Gupta |  30 Jun 2019 5:45 PM GMT  |  नई दिल्ली

World Cup में भारत की पहली हार इंग्लैंड 31 रन से जीता, अंक तालिका में चौथे स्थान पर पहुंचा

बर्मिंघम। विश्व कप 2019 का 38वा मुकाबला मेजबान इंग्लैंड का सामना भारत से भारतीय समयानुसार शाम 03.00 बजे बर्मिंघम में होगा। इन दोनों टीमों को विश्व कप की दो सबसे बड़ी दावेदार और मजबूत टीमों में गिना जा रहा है। भारत का पलड़ा भारी है क्योंकि अभी तक वह अजेय है। इंग्लैंड ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट पर 337 रन बनाये। पलेकेट एक रन और आर्चर शून्य रन बना कर नाबाद रहे।

भारत के ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या क्रीज पर हैं। रोहित शर्मा 102 रन बनाकर आउट हुए। यह इस वर्ल्ड कप में उनका तीसरा और करियर का 25वां शतक है। रोहित ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 122 और पाकिस्तान के खिलाफ 140 रनन की पारी खेली थी।

ऋषभ पंत 32 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। हार्दिक पंड्या 45 रन बनाकर आउट हुए। रोहित शर्मा ने 102 रन की पारी खेली। यह इस वर्ल्ड कप में उनका तीसरा और करियर का 25वां शतक है।

रोहित ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 122 और पाकिस्तान के खिलाफ 140 रनन की पारी खेली थी। कप्तान विराट कोहली 66 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने इस वर्ल्ड कप में लगातार 5वां अर्धशतक लगाया। कोहली ने दूसरे विकेट के लिए रोहित के साथ 138 रन की साझेदारी की।

कोहली ने इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 82, पाकिस्तान के खिलाफ 77, अफगानिस्तान के खिलाफ 67 और वेस्टइंडीज के खिलाफ 72 रन की पारी खेली थी। वे वर्ल्ड कप में लगातार 5 अर्धशतक लगाने वाले पहले कप्तान हैं।

भारतीय गेंदबाज विकेट के लिए तरसते नजर आ रहगे थे कि एक मौका आया जब 10.5 ओवर में पांड्या की गेंद जेसन रॉय के दस्तानों को छूते हुए निकल गई, पांड्या ने अपील भी कीस लेकिन धोनी के नकारने के बाद विराट ने रीव्यू नहीं लिया। जिस गेंद में विकेट होना था। वाइड होने के साथ एक रन इंग्लैंड के खाते में चला गया। जॉनी बेयरस्टो के बाद जेसन रॉय ने भी अर्धशतक पूरा कर लिया है। उन्होंने 41 गेंदों में धमाकेदार 50 रन पूरे किए। दोनों सलामी बल्लेबाजों के 50 का आंकड़ा पूरा करने के बाद इंग्लैंड की टीम बेहद मजबूत स्थिति में पहुंच गई है।

लेकिन जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो की ोड़ी को तोडने के लिए विराट ने एक बार फीर कुलदीप को अटेक पर लगाया और वो इस जोड़ी को तोड़ने मेंकामयाब हो गये। जोसन कुलदीप के बॉल को हिट करने के चक्कर में रवीन्द्र जडेजा के हाथों कैच दे बैठे, रॉय ने और जॉनी ने पहले विकेट लिए 160 रन जोड़े। रॉय ने 66 बॉल पर 56 रन की शानदार पारी खेली। तो रुट और जॉनी ने भी उसी अंदाज में बल्लेबाजी किये जिसके वजह से 29 .4 ओवर में 200 रन पूरे किये।

32 वें ओवर में मोहम्मद शमी को बड़ी सफलता लगी जब 111 रन बनाकर खेल रहे बेयरस्टो को ऋषभ पंत के हाथों से कैच आउट। 34 वां ओवर जब शमी ने लेकर आये तो वो टीम इंडिया की वापसी करा दी। वो दूसरे विकेट के लिए 45 रन जोडे। शमी ने इंग्लैंड को तीसरा झटका इयान मोर्गन के रुप में लगा। वो शमी के बॉल पर केदार जाधव को कैच दे बैठे। मोर्गन ने तीसरे विकेट के लिए केवल 2 रन की साझेदारी कर सके। शमी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए भारत को एक और सफलता दिला दी, और रुट को 44 रन पर खेल लहे थे तो शमी के बॉल पर वो हार्दिक पंड्या के हाथों में गेद दे दिये। बटलर और रुट ने चौथे विकेट के लिए 70 रन जोडे। बुमराह जब आखिरी ओवर लेकर आये तो वो 79 पर खेल रहे स्टोक्स को कैच आउट करा दिया।

बटलर और बेन स्टोक्स पारी को आगे बढ़ा रहे थे कि एक बार फिर शमी ने घातक गेंदबाजी करते हुए बटलर को अपने ही बॉल पर अपने ही हाथों से कैच लेकर बटलर को चलता किया। बटलर ने पांचवे विकेट के लिए 33 रन जोड़े। शमी ने जब 49 वां ओवर लेकर फिर आये को वो पहली ही बॉल पर क्रिस बोक्स को 7 रनों पर पवेलियन भेजने में कामयाब हो गये। बोक्स शमी के बॉल पर रोहित के हाथों कैच हो गये वो छठे विकेट लिए केवल नौ रन जोड़े है।

शमी ने शानदार गेंदबाजी करते 69 रन देकर पांच विकेट लिए।

इंग्लैंड की बल्लेबाजी में बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज तो हैं लेकिन वह मजबूत भारतीय गेंदबाजी के सामने टिक पाते हैं या नहीं यह देखना होगा। जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर, इयोन मोर्गन, बेन स्टोक्स, जोए रूट के नाम ही किसी भी गेंदबाज को डराने के लिए काफी हैं। लेकिन भारत का आक्रमण भी कम नहीं है। जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी बेहतरीन फॉर्म में हैं तो वहीं मध्य के ओवरों में युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव से पार पाना इंग्लैंड के लिए चुनौती रहेगा।

दो मैचों में आठ विकेट लेने वाले शमी ने कहा, '' प्रतिद्वंद्वी टीम के बारे में सोचने के बजाय बेहतर यही है कि हम अपने प्रदर्शन पर ध्यान लगायें। यदि हम अच्छा करते हैं तो हमें प्रतिद्वंद्वी के बारे में भी सोचने की जरूरत नहीं होगी। ''भारतीय टीम के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि उन्होंने अभी तक अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट नहीं खेला है, फिर भी वह आसानी से जीत हासिल कर रही है। मध्यक्रम बल्लेबाजी अब भी चिंता का विषय है और चौथे नंबर पर विजय शंकर का प्रदर्शन निश्चित रूप से उन्हें कमजोर कड़ी बनाता है। टीम प्रबंधन ने अब तक ऋषभ पंत को मैदान में उतारने का संकेत नहीं दिया है।

टीमें

भारत (प्लेइंग इलेवन): लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली (सी), ऋषभ पंत, केदार जाधव, एमएस धोनी (डब्ल्यू), हार्दिक पांड्या, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह

इंग्लैंड (प्लेइंग इलेवन): जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, इयोन मोर्गन (c), बेन स्टोक्स, जोस बटलर (w), क्रिस वोक्स, आदिल राशिद, लियाम प्लंकेट, जोफले आर्चर, मार्क वुड

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it