क्रिकेट

INDvsSA : अश्विन का धमाका, अफ्रीका के खिलाफ लिए 5 विकेट, बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड

Special Coverage News
4 Oct 2019 3:27 PM GMT
INDvsSA : अश्विन का धमाका, अफ्रीका के खिलाफ लिए 5 विकेट, बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड
x
अश्विन के टेस्ट करियर में ये 27वां मौका था, जब उन्होंने किसी पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं.

टीम इंडिया के स्टार ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विशाखापत्तनम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन अपनी पुरानी फॉर्म में वापसी कर ली है. रविचंद्रन अश्विन की घूमती गेंदों ने तीसरे दिन सुर्खियां बटोरी हैं. लगातार पांच टेस्ट से बाहर रहने के बाद 33 साल के अश्विन को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विशाखापत्तनम में खेलने का मौका मिला. रविचंद्रन अश्विन ने मौके का पूरा फायदा उठाते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली पारी में पांच विकेट झटके. अश्विन ने एडेन मार्करम, थ्यूनिस डी ब्रुइन, फाफ डु प्लेसिस, क्विंटन डि कॉक और वर्नोन फिलेंडर को अपना शिकार बनाया.

लगातार पांच टेस्ट से बाहर रहने के बाद 33 साल के अश्विन को खेलने का मौका मिला. इससे पहले रविचंद्रन अश्विन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले टेस्ट मैच में खेले थे. दिसंबर 2018 में एडिलेड टेस्ट में कुल छह विकेट (3+3) लेने के बाद मैच की चौथी सुबह अश्विन चोटिल हो गए थे. बाईं तरफ पेट में खिंचाव के वजह से वह इसके बाद पर्थ और मेलबर्न टेस्ट में भी नहीं खेल पाए. सिडनी में होने वाले अंतिम टेस्ट के लिए 13 खिलाड़ियों में भी उनका नाम रहा, पर उन्हें नहीं खिलाया गया. इसके बाद वेस्टइंडीज दौरे में भी वह दोनों टेस्ट से बाहर रहे थे.

अश्विन के टेस्ट करियर में ये 27वां मौका था, जब उन्होंने किसी पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं. साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में ये पांचवां मौका था, जब आर. अश्विन ने एक पारी में पांच विकेट लिए. अश्विन ने अपने हमवतन भारतीय गेंदबाज हरभजन सिंह और जवागल श्रीनाथ को पीछे छोड़ दिया. इन दोनों ने टेस्ट क्रिकेट में साउथ अफ्रीका के खिलाफ चार-चार बार एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा किया था. अब अश्विन ने इस दोनों को पीछे छोड़ दिया है और ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

टेस्ट मैच की एक पारी में 5 या इससे ज्यादा विकेट लेने की बात करें, तो अनिल कुंबले के बाद अश्विन ने सबसे ज्यादा बार 5 विकेट हॉल अपने नाम किए हैं. कुंबले ने 132 टेस्ट मैचों के करियर में 35 बार पारी में 5 या इससे ज्यादा विकेट हासिल किए थे.

सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल वाले भारतीय गेंदबाज

1. अनिल कुंबले- 35 बार 5 विकेट हॉल

2. आर. अश्विन- 27 बार 5 विकेट हॉल

3. हरभजन सिंह- 25 बार 5 विकेट हॉल

4. कपिल देव- 23 बार 5 विकेट हॉल

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने शुक्रवार को ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के साथ अच्छा व्यवहार नहीं करने को लेकर भारतीय टीम प्रबंधन की आलोचना की. अश्विन बीते दो साल में टीम के अंदर आते और बाहर जाते रहे हैं. गावस्कर के मुताबिक भारत जब भी टेस्ट खेलता है, अश्विन को अंतिम एकादश में जगह मिलनी ही चाहिए. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच विशाखापत्तनम में जारी पहले टेस्ट मैच में कमेंट्री कर रहे गावस्कर ने आधिकारिक प्रसारणकर्ता से कहा, 'अश्विन को टेस्ट टीम में हमेशा जगह मिलनी चाहिए.'

गावस्कर ने कहा, 'उनके साथ बीते कुछ सालों में अच्छा बर्ताव नहीं हुआ है. इससे उनके खेल पर भी असर हुआ है. जब आपका साथ देने वाला कोई नहीं होता है तो इसका सीधा असर आपके खेल और मनोबल पर पड़ता है.'


Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story