Top
Breaking News
Home > खेलकूद > धोनी ने पूरे किए भारत की कप्तानी के 12 साल, जानें ये खास रिकॉर्ड

धोनी ने पूरे किए भारत की कप्तानी के 12 साल, जानें ये खास रिकॉर्ड

टीम इंडिया के सबसे अनुभवी खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट टीम का वह अनोखा हीरा हैं, जिसको तरासना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है

 Sujeet Kumar Gupta |  14 Sep 2019 5:25 AM GMT  |  नई दिल्ली

धोनी ने पूरे किए भारत की कप्तानी के 12 साल, जानें ये खास रिकॉर्ड

नई दिल्ली। टीम इंडिया के सबसे अनुभवी खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट टीम का वह अनोखा हीरा हैं, जिसको तरासना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है. ऐसे में इस कड़ी में धोनी ने 14 सितंबर 2019 को टीम इंडिया के बतौर कप्तान होने के 12 साल पूरे कर लिए हैं. हालांकि एमएस धोनी मौजूदा समय में भारत के कप्तान नहीं हैं. लेकिन धोनी ने अपनी कप्तानी के दौर में भारतीय क्रिकेट को ऐसे मुकाम पर पहुंचाया. जहां आज तक टीम इंडिया को कोई भी कप्तान न पहुंचाया. धोनी दुनिया के इकलौते ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने आईआईसी (ICC) की तीन बड़ी ट्रॉफी 2007 टी20 विश्व, 2011 वनडे विश्व कप और 2013 में चैंपियन्स ट्रॉफी. साल 2007 वर्ल्ड टी20 में पाकिस्तान के खिलाफ लीग मैच के दौरान महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्तानी के सफर की शुरुआत की थी और यह मैच भारत बॉल आउट के जरिए जीता था।

हालांकि इस टी20 विश्व के दौरान भारत को 13 सितंबर को स्कॉटलैंड के खिलाफ अपना पहला मैच खेलना, लेकिन बारिश के कारण मैच बिना टॉस हुए रद्द हो गया था. ऐसे में 14 सितंबर को पाक के खिलाफ बतौर कप्तान धोनी मैदान पर उतरे थे. इसके बाद धोनी की कप्तानी ऐसा कारवां चला, जिसने भारतीय क्रिकेट की नई मिसाल पेश की. धोनी की कप्तानी में भारत पहली बार 2007 में वर्ल्ड टी20 चैंपियन बना, फिर साल 2008 में भारत मे ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में सीबी सीरीज में हराया. इसके बाद 2009-10 के आस-पास भारत माही के नेतृत्व में पहली बार टेस्ट क्रिकेट में नंबर वन बनी. तो वहीं साल 2011 विश्व कप में वह धोनी ही थे, जिन्होंने सगाकारा के गेंद पर छक्का लगा कर भारत को 28 साल बाद विश्व विजेता बनाया।

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी का सुनहरा सफर यहीं नहीं थमा. धोनी की कप्तानी के में ही टीम इंडिया ने 2013 में आईआईसी चैंपियंन ट्रॉफी पर कब्जा किया था. एमएस लगातार 10 साल तक बतौर कप्तान भारतीय क्रिकेट टीम की कमान संभालें रखी. हालांकि इस बीच साल 2014 में माही ने टेस्ट क्रिकेट से अलविदा कहने के साथ ही कप्तानी को छोड़ दिया था और 4 जनवरी 2017 में वनडे और टी20 इंटरनेशनल से कप्तानी पद से इस्तीफा दे दिया था. धोनी ने भारत के लिए 332 अंर्तराष्ट्रीय मैचों में कप्तानी की थी, जिनमें से टीम इंडिया को 178 में जीत और 120 मैचों में हार मिली थी. धोनी 100 वनडे जीतने वाले कप्तानों की सूची में तीसरे नंबर हैं. वहीं वर्तमान समय में विराट कोहली ने धोनी की बतौर कप्तान 27 टेस्ट जीत का भी रिकॉर्ड तोड़ा है. इसके अलावा माही ने भारत के लिए 72 टी20 में कप्तानी की, जिनमें धोनी के नाम पर सबसे ज्यादा 41 जीत हैं।

अभी हाल ही में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के रिटायरमेंट की खबरों का बीसीसीआई ने खंडन किया है. अटकलें लगाई जा रही थीं कि धोनी जल्द ही रिटायरमेंट का ऐलान कर देंगे. खबर यह भी आई कि धोनी ने अपने रिटायरमेंट को लेकर बीसीसीआई को भी जानकारी दे दी है एमएस धोनी के रिटायरमेंट लेने की खबरों पर मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने कहा कि धोनी के रिटायरमेंट लेने को लेकर कोई अपडेट नहीं है. उनके संन्यास से जुड़ी खबरें गलत हैं।

इसी साल आईसीसी विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत की हार के बाद इस अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज के संन्यास को लेकर अटकलें लगाई जा रही थीं लेकिन धोनी ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी और प्रादेशिक सेना में अपनी रेजीमेंट के साथ काम करने के लिए ब्रेक लिया था.

धोनी बतौर भारतीय कप्तान रिकॉर्ड-

वनडे मैच- 200

जीत- 110

हार- 74

टेस्ट मैच- 60

जीत- 27

हार-18

टी20 इंटरनेशनल मैच- 72

जीत- 41

हार- 28

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

नवीनतम

Share it