Home > खेलकूद > IND vs SA : टीम इंडिया की उम्मीदों पर फिर सकता है पानी, जानिए बारिश के कितनी देर बाद शुरू होगा मैच

IND vs SA : टीम इंडिया की उम्मीदों पर फिर सकता है पानी, जानिए बारिश के कितनी देर बाद शुरू होगा मैच

 Special Coverage News |  10 Oct 2019 2:38 AM GMT

IND vs SA : टीम इंडिया की उम्मीदों पर फिर सकता है पानी, जानिए बारिश के कितनी देर बाद शुरू होगा मैच

पुणे. दूसरा टेस्ट जीतकर सीरीज कब्जाने की आस लगाए बैठी टीम इंडिया (Team India) की उम्मीदों पर बारिश पानी फेर सकती है. भारत और साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच दूसरा टेस्ट पुणे (Pune) के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाना है.

भारतीय टीम (Indian Team) ने विशाखापत्तनम में खेला गया पहला टेस्ट 203 रनों के बड़े अंतर से अपने नाम किया था. इस मैच की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले ओपनर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को मैन ऑफ द मैच चुना गया था. अब टीम इंडिया की निगाहें दूसरा मैच जीतकर सीरीज में अजेय बढ़त बनाने पर है, जिसके लिए भारतीय कप्तान विराट कोहली में टीम में किसी तरह का बदलाव न करने के संकेत दिए हैं. वहीं सीरीज का तीसरा मैच रांची में 19 अक्टूबर से खेला जाएगा.

मगर जहां तक बात पुणे (Pune) में होने वाले दूसरे टेस्ट की है तो प्रशंसकों के लिए अच्छी खबर नहीं है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले 72 घंटों में पुणे में तूफान के साथ जोरदार बारिश की आशंका है. ऐसा हुआ तो फिर पहले दिन का खेल धुलना तो लगभग तय है. हालांकि मौसम विभाग (Weather Report) ने ये अनुमान भी जताया है कि 13 और 14 अक्टूबर को मौसम साफ रहेगा. इसका ये मतलब हुआ कि टेस्ट के आखिरी दो दिन पूरा खेल देखने को मिल सकता है. लेकिन इतने कम वक्त में मैच का नतीजा निकलना मुश्किल है. ये और बात है कि साल 2017 में पुणे में ही खेले गए भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच का नतीजा महज तीन दिनों में निकल गया था. लेकिन तब और अब की पिच में काफी अंतर है.

बारिश के बाद 15 से 20 मिनट में शुरू हो सकता है मैच

वैसे तो बारिश की आशंका ने पुणे (Pune) के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम के मैदानकर्मियों की नींद उड़ाकर रखी हुई है, लेकिन उनका ये भी कहना है कि एक बार बारिश बंद हो जाए तो फिर मैच कराने में 15 से 20 मिनट से ज्यादा का वक्त नहीं लगेगा. दरअसल, इसकी वजह स्टेडियम की आउटफील्ड की सतह में रेत की बहुतायात होना है, जिससे पानी को जल्द सोखने में मदद मिलती है.

पुणे (Pune) का मौसम फिलहाल काफी तेजी से बदल रहा है. यहां कभी धूप खिल जाती है तो कुछ ही देर में काले बादल घिर आते हैं और चारों तरफ अंधेरा हो जाता है. अचानक ही बारिश शुरू हो जाती है और फिर तुरंत ही बंद भी हो जाती है. ऐसे में प्रशंसकों दुआ कर रहे हैं कि उन्हें पूरा मैच देखने को मिले ताकि टीम इंडिया यहीं सीरीज जीतकर इतिहास रच दे. हालांकि विशाखापत्तनम टेस्ट में भी पांचों दिन बारिश की आंशका जताई गई थी, लेकिन वहां सिर्फ एक सत्र का खेल बारिश की भेंट चढ़ा था. उम्मीद है कि पुणे में भी ऐसा ही होगा और प्रशंसकों को मैच का नतीजा देखने को मिलेगा. हालांकि इस बात की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता कि मैच के दौरान पूरे दिन बारिश होती रहे. अगर ऐसा होता है तो फिर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के लिहाज से दोनों टीमों के लिए ये बड़ा झटका होगा. मैच ड्रॉ रहता है तो फिर दोनों टीमों को 13-13 अंक दे दिए जाएंगे. जबकि मैच में जीत दर्ज करने की स्थिति में विजेता टीम को 40 अंक हासिल हो सकते हैं.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top