Home > Archived > अगस्ता वेस्टलैंड मामला: CBI ने वायुसेना के पूर्व उप प्रमुख गुजराल से की पूछताछ

अगस्ता वेस्टलैंड मामला: CBI ने वायुसेना के पूर्व उप प्रमुख गुजराल से की पूछताछ

 Special News Coverage |  30 April 2016 12:39 PM GMT

अगस्ता वेस्टलैंड मामला: CBI ने वायुसेना के पूर्व उप प्रमुख गुजराल से की पूछताछ

नई दिल्ली: सीबीआई ने अगस्ता वेस्टलैंड के साथ 3600 करोड़ रुपये के वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में कथित अनियमितताओं के संबंध में भारतीय वायुसेना के पूर्व उप प्रमुख जेएस गुजराल से शनिवार को पूछताछ की।

सीबीआई सूत्रों ने बताया कि वायुसेना के पूर्व उप प्रमुख जेएस गुजराल सुबह सीबीआई मुख्यालय पहुंचे और मामले की जांच कर रहे जांच दल के समक्ष पेश हुए। वह उन कई वरिष्ठ अधिकारियों में से एक हैं, जिन्होंने 2005 में उस बैठक में भाग लिया था जिसमें हेलीकॉप्टर के चालन और उड़ान संबंधी मापदंडों में आवश्यक बदलाव करने का निर्णय लिया गया था।


अगस्ता वेस्टलैंड डील मामले में जहां संसद में संग्राम छिड़ा है वहीं जांच एजेंसियों ने भी कार्रवाई तेज कर दी है। सीबीआई ने पूर्व वायु सेना प्रमुख एस पी त्यागी और जे एस गुजराल को इस मामले की जांच के सिलसिले में तलब किया था। शनिवार को सीबीआई ने पूर्व उप वायुसेना प्रमुख जेएस गुजराल से पूछताछ की।

वहीं इसी मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने पूर्व वायु सेनाप्रमुख एसपी त्यागी को भी तलब किया है। त्यागी को मनी लॉन्डरिंग की जांच के लिए समन भेजा गया है। दोनों से 2013 में विस्तार से पूछताछ की गई थी, लेकिन एक इतालवी अदालत के सात अप्रैल के फैसले के बाद फिर से पूछताछ किया जाना आवश्यक हो गया।

सीबीआई अब तक कहती आई है कि गुजराल से गवाह के रूप में पूछताछ की गई, लेकिन उसने इस बारे में कुछ नहीं कहा कि गुजराल का गवाह का दर्जा अब भी बरकरार है या नहीं। एजेंसी ने अभी तक उन पर कोई आरोप नहीं लगाया है। एजेंसी ने इस मामले में पूर्व वायुसेना प्रमुख त्यागी के साथ 13 अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया था, जिसमें उनके संबंधी और यूरोपीय बिचौलिए शामिल हैं। त्यागी ने इन आरोपों से इनकार किया है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top