Home > Archived > सावधान : सुबह नौ से शाम छह के बीच खाना न बनाएँ

सावधान : सुबह नौ से शाम छह के बीच 'खाना न बनाएँ'

 Special News Coverage |  26 April 2016 8:57 AM GMT

सावधान : सुबह नौ से शाम छह के बीच 'खाना न बनाएँ'

पटना: बिहार सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग ने ग्रामीण इलाक़ो में सुबह नौ बजे के बाद और शाम छह बजे से पहले खाना न बनाने और पूजा-हवन न करने की सलाह दी है। इसके साथ ही गेहूं का भूसा और डंठल जलाने पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। गर्मी की वजह से राज्य में आग लगने की बढ़ती घटनाओं पर रोक लगाने के लिए ऐसा किया गया है।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर विभाग ने सोमवार को एक सलाह जारी की है। इसका उल्लंघन करने से यदि आग लगती है तो दोषी लोगों के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव व्यास जी ने बताया, आग लगने की घटनाओं की समीक्षा में पाया गया है कि ऐसी ज्यादातर घटनाएं चूल्हे की आग से निकलने वाली चिंगारी से हुई हैं। ऐसे में सलाह दी गई है कि गांवों में चूल्हे की आग से खाना बनाने वाले सुबह नौ बजे के पहले खाना बनाकर आग बुझा दें।


सावधान : सुबह नौ से शाम छह के बीच 'खाना न बनाएँ'

उनके मुताबिक़ समीक्षा में यह भी पाया गया है कि हवन और खेतों में गेहूं का भूसा और डंठल जलाने के कारण भी आग लगने की कुछ घटनाएं हुईं हैं। औरंगाबाद ज़िले में 22 अप्रैल को 13 लोग जलकर मर गए थे। बताया जा रहा है कि यह घटना हवन के दौरान निकली चिंगारी से हुई थी। आपदा प्रबंधन विभाग ने हर ज़िले को इस एडवाइज़री का प्रचार-प्रसार करने को कहा है। विभाग के मुताबिक प्रदेश में बीते करीब एक महीने के दौरान अब तक 67 लोगों की मौत आग लगने की घटनाओं में हुई है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top