Home > Archived > में PM पद का नहीं हूँ दावेदार, 2019 में सबको मिलाकर BJP की विदाई कर दूंगा - नीतीश कुमार

में PM पद का नहीं हूँ दावेदार, 2019 में सबको मिलाकर BJP की विदाई कर दूंगा - नीतीश कुमार

 Special News Coverage |  24 April 2016 2:24 AM GMT

nitish kumar

पटना

बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार ने शनिवार को स्पष्ट किया कि वह प्रधानमंत्री पद के दावेदार नहीं हैं। लेकिन उत्प्रेरक की भूमिका हमेशा निभायेंगे ताकि गैर भाजपाई दलों में एकजुटता आ सके। पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में आयोजित जेडीयू की राष्ट्रीय परिषद की बैठक के दौरान नीतीश के पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष निर्वाचन पर मुहर लगाई गई।

अपने संबोधन में नीतीश कुमार ने भाजपा पर जोरदार हमला बोला। गैर भाजपा दलों को एक मंच पर साथ आने का न्योता भी दिया। कहा कि हम राष्ट्रीय स्तर पर गैर भाजपा दलों की एकजुटता की कोशिश कर रहे हैं। इसमें हमारा कोई स्वार्थ नहीं है। नेतृत्व के सवाल पर खुद की दावेदारी से इनकार करते हुए उन्होंने भाजपा को करारा जवाब भी दिया। कहा कि हम एकजुटता की बात करते हैं, तो कुछ लोग कहते हैं कि मेरी बात कौन मानेगा? हम पद की बात नहीं, एकजुटता की बात कर रहे हैं। एकजुटता की बात करना गुनाह नहीं है। विपक्ष को चुनौती देते हुए उन्होंने कहा कि घबराइए नहीं, समय तय कर देगा कि कौन नेता होगा। गैर भाजपा दलों से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा से मुकाबला करना चाहते हैं, तो अंदरखाने में मुकाबला नहीं करिए, खुल कर एकजुट होइए।



नीतीश ने कहा कि जब गैर भाजपाई दलों की एकजुटता की बात करते हैं तो उन पर कितना प्रहार हो रहा है। ‘संघ मुक्त भारत’ के पक्षधर पार्टियों को एकजुट होने बयान पर क्या-क्या नहीं कहा जा रहा है। वह नेतृत्व या सर्वोच्च पद (प्रधानमंत्री) की दावेदारी कहां कर रहे हैं। वह तो लोगों से सिर्फ एकजुट होने के लिए कह रहे हैं और इसके लिए कोशिश करते रहेंगे। लोकतंत्र में लोगों को एकजुट करना क्या गुनाह है।

नीतीश ने 1957 में केंद्र सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव का उदाहरण देते हुए कहा कि आज जो भाजपा को भ्रम हो गया है कि अब उनका पूरा का पूरा वर्चस्व है और अगर वह लोग एकजुट होकर आपसी तालमेल बनाएंगे तब इनका मुकाबला ठीक ढंग से हो सकेगा। यह राय प्रकट करना कोई गुनाह है कि आज जेडीयू की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में पारित प्रस्ताव में भी यही बात शामिल हैं।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top