Breaking News
Home > Archived > बिहार : दसवीं बोर्ड के तर्ज पर अब होगी नौवीं बोर्ड की परीक्षा

बिहार : दसवीं बोर्ड के तर्ज पर अब होगी नौवीं बोर्ड की परीक्षा

 Special News Coverage |  18 April 2016 1:12 PM GMT

बिहार : दसवीं बोर्ड के तर्ज पर अब होगी नौवीं बोर्ड की परीक्षा

PATNA: राज्य में नौवीं की परीक्षा अब दसवीं बोर्ड के तर्ज पर ली जाएगी। राज्य सरकार ने इस बावत बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड को आवश्यक निर्देश जारी कर दी है। इस संबंध में बीएसईबी अप्रैल को जिला शिक्षा आधिकारियों की बैठक बुलाई है। बैठक के बाद ही परीक्षा के पैटर्न को अंतिम रूप दिया जाएगा। बोर्ड के चेयरमैन प्रो। लालकेश्वर प्रसाद सिंह ने बताया कि सरकार के आदेशानुसार अब बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ही नौवीं की परीक्षा लेगी। इसके लिए बोर्ड ने तैयारी शुरू कर दी है।


सिंह ने कहा कि अब यह परीक्षा अगले माह ही हो पाएगी। मैट्रिक परीक्षा की तरह ही नौवीं परीक्षा के लिए भी फॉर्म भरना होगा। उसके बाद परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र प्रदान किए जाएंगे। उसी के अनुसार परीक्षा केंद्रों की व्यवस्था की जाएगी। इसमें होम सेंटर नहीं होगा। परीक्षार्थियों को दूसरे विद्यालयों में जाकर परीक्षा देनी होगी। नौवीं की परीक्षा अब प्री बोर्ड हो जाएगी।

राज्य सरकार ने पिछले ही माह नौवीं की परीक्षा कराने का निर्देश दिया था। पिछले माह मार्च से नौवीं की परीक्षा होनी थी, लेकिन अचानक माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने परीक्षा पर रोक लगा दी और बाद में लेने का निर्णय लिया गया। नौवीं की परीक्षा के दौरान कई खामियां उजागर हुई। उसके बाद नौवीं की परीक्षा कराने की जिम्मेदारी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को सौंप दी गई। नौवीं की परीक्षा में इस वर्ष लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों को शामिल होने की उम्मीद है।

बिहार में परीक्षा के दौरान चीटिंग रोकने के लिए ​नीतीश सरकार ने इस बार कई कारगर कदम उठाए थे। इसका असर भी देखने को मिला, इस बार के बोर्ड की परीक्षा मे नकल की घटनाएं ना के बारबर हुई।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

नवीनतम

Share it
Top