Home > Archived > CM अखिलेश ने वित्त मंत्री से की अपील, आम बजट में यूपी का रखें ख्याल

CM अखिलेश ने वित्त मंत्री से की अपील, आम बजट में यूपी का रखें ख्याल

 Special News Coverage |  28 Feb 2016 8:43 AM GMT

अखिलेश ने वित्त मंत्री से की अपील


लखनऊ : देश के आम बजट से पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली को पत्र भेजकर अपील की है। मुख्यमंत्री अखिलेश ने केंद्र सरकार से यूपी के विकास और जनता की जरूरतों से जुड़े विभिन्न प्रस्तावों को वर्ष 2016-17 के केन्द्रीय बजट में शामिल करते हुए इनके लिए आवश्यक धनराशि की व्यवस्था करने का अनुरोध किया है।

अखिलेश ने आम बजट में यूपी के जिन प्रस्तावों को शामिल करने का अनुराेध किया है उनमें ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों की अवशेष राहत राशि, गोरखपुर में एम्स, पूर्वाचल समाजवादी एक्सप्रेस-वे, कानपुर और वाराणसी मेट्रो रेल, हिरन गांव (फिरोजाबाद) और जेवर में अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अडृडृे के लिए केन्द्रीय बजट में आवश्यक धनराशि के प्राविधान के साथ-साथ केन्द्रीय बजट में भी बुन्देलखण्ड और पूर्वांचल निधि की व्यवस्था की जाए।


वित्त मंत्री अरुण जेटली को इस सम्बन्ध में प्रेषित अपने एक पत्र में मुख्यमंत्री ने अनुरोध किया है कि प्रदेश में सूखा और ओलावृष्टि व अतिवृष्टि से ग्रसित किसानों को राहत के लिए राज्य सरकार द्वारा मांगी जा रही अवशेष धनराशि के लिए केन्द्रीय बजट में आवश्यक धनराशि का प्राविधान किया जाए। यह धनराशि शीघ्र ही प्रदेश सरकार को उपलब्ध करायी जाए।

बुन्देलखण्ड और पूर्वान्चल के पिछड़ेपन को देखते हुए अखिलेश ने अपने पत्र में केन्द्रीय वित्त मंत्री से प्रदेश सरकार की तरह केन्द्र सरकार के बजट में भी बुन्देलखण्ड और पूर्वान्चल निधि का प्राविधान करने का अनुरोध किया है। उन्होंने यह उल्लेख करते हुए कि पूर्वी उत्तर प्रदेश की जनता और राज्य सरकार द्वारा जनपद गोरखपुर में एम्स की स्थापना की मांग काफी समय से की जा रही है, इसके लिए भी केन्द्रीय बजट में आवश्यक धनराशि का प्राविधान किये जाने की मांग की है।

मुख्यमंत्री ने पत्र में लिखा है कि हिरनगांव (फिरोजाबाद) और जेवर में अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाए जाने की मांग राज्य सरकार द्वारा काफी समय से की जा रही है। इसके लिए आवश्यक धनराशि का प्राविधान केन्द्रीय बजट में किया जाये। साथ ही, कानपुर और वाराणसी मेट्रो के लिए राज्य सरकार द्वारा अपने बजट में प्राविधान किया गया है। उन्होंने इन योजनाओं के लिए भी केन्द्रीय वित्त मंत्री से केन्द्रीय बजट में आवश्यक धनराशि का प्राविधान करने का अनुरोध किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि राज्य सरकार के हितों को ध्यान में रखते हुये केंद्र सरकार सूबे के विकास के प्रस्तावों पर ध्यान देते हुए इसे बजट में शामिल करे। इतना ही नहीं राज्य सरकार को उन राशि को जल्द उपलब्ध कराने का भी आग्रह है जो किसानों को देने हैं।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top