Top
Home > Archived > मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का निर्देश, बंद हो बिहार में गिफ्ट देने की परंपरा

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का निर्देश, बंद हो बिहार में गिफ्ट देने की परंपरा

 Special News Coverage |  22 March 2016 10:04 AM GMT

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का निर्देश, बंद हो बिहार में गिफ्ट देने की परंपरा

पटना : बिहार विधानसभा के बजट सत्र के दौरान विधायकों को दिये गये गिफ्ट को लेकर सूबे में सियासी पारा चढ़ने लगा है। इन सबके बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज विभिन्न सरकारी विभागों की ओर से दिये जाने वाले इस गिफ्ट की परिपाटी को बंद करने का निर्देश दिया है। अब अगले साल से उपहार नहीं बांटे जा सकेंगे।

बजट सत्र में अपने विभाग से जुड़ी चर्चा के दौरान विभिन्‍न मंत्रालयों ने ब्रीफकेस, माइक्रोवेव, मोबाइल फोन और सूटकेस बांटे थे। इसको लेकर काफी विवाद हुआ था। इसके देखते हुए सीएम नीतीश ने इस पर रोक लगा दी। नीतीश ने कहा कि वह कभी भी इसके पक्ष में नहीं रहे और न ही उन्होंने अपने संसदीय जीवन में कभी इन चीजों को स्वीकार किया। सीएम ने कहा कि अगले साल से विधायकों और पार्षदों के बीच कोई उपहार नहीं बांटे जाएंगे।


भाजपा नेताओं ने शिक्षा विभाग तथा पशुपालन विभाग से मिले उपहार सदन में चर्चा के दौरान लौटाने की घोषणा की तो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उन्हें आंखें तरेर देखते रहे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि अब गिफ्ट देने की पंरपरा बंद की जानी चाहिए। नीतीश ने कहा कि यह परंपरा जल्दी ही बंद हो। नीतीश ने यह घोषणा सीनियर बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष मंगल पांडे समेत पार्टी के दूसरे विधायकों के उपहारों लौटाए जाने के कुछ देर बाद की। पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने नीतीश को पत्र लिखकर उपहार दिए जाने की परंपरा पर रोक लगाने की मांग की थी।

सोमवार को सदन की कार्यवाही में भाग लेने पहुंचे विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष सुशील मोदी और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मंगल पाण्डेय ने शिक्षा विभाग समेत अन्य विभागों से मिले गिफ्टों को लौटा दिया। भाजपा के इन दोनों नेताओं ने प्रदेश में शिक्षकों को पिछले कई महीने से वेतन नहीं मिलने के विरोध में ये गिफ्ट लौटाये हैं। हालांकि भाजपा के अन्य नेताओं ने अभी गिफ्ट नहीं लौटाया है।

शिक्षा विभाग से मिले माइक्रोवेव ओवन और पशुपालन विभाग के ब्रीफ केस को भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी, प्रदेश अध्यक्ष मंगल पांडेय ने सदन में लौटने का मौका दिया। इस पर उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने तंज कसे कि गिफ्ट लौटानी ही थी तो लिया क्यों।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it