Top
Home > Archived > कुछ ऐसे ऐड जो अब केवल रात में दिखाये जा सकते हैं

कुछ ऐसे ऐड जो अब केवल रात में दिखाये जा सकते हैं

 Special News Coverage |  4 Oct 2015 9:53 AM GMT

tv ad

नई दिल्ली : केंद्र सरकार एक ऐसे प्रपोजल पर विचार कर रही जिसके तहत टेलीविजन पर कंडोम के ऐड केवल देर रात ही दिखाए जायेंगे। कुछ और ऐसे ऐड जिसको लेकर लगातार मिल रही कम्प्लेंट मिल रही है। इसको देखते हुए आईबी मिनिस्ट्री नियम बनाने के बारे मे सोच रही है। अगर इस पर कोई फैसला हो जाता है, तो कंडोम के ऐड को हर चैनल पर किसी भी वक्त नहीं दिखाया जा सकेगा।

द टेलीग्राफ की खबर के मुताबिक, मिनिस्ट्री के एक अफसर ने कहा कि फिलहाल कंडोम के ऐड पर कोई बैन नहीं है। उन्हें किसी भी वक्त किसी भी चैनल पर दिखाया सकता है। हालांकि, फ्यूचर में इसमें बदलाव किया जा सकता है। इस पर बात हो रही है।


बता दें कि टेलीविजन पर दिखाए जाने वाले कंटेंट दो ग्रुप में होते हैं - जनरल (जी) और रिस्ट्रिक्टेड (आर)। जनरल कंटेंट कभी भी दिखाया जा सकता है। वहीं, रिस्ट्रिक्टेड कैटेगरी में आने वाले कंटेंट को देर रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक ही दिखाया जाता है, ताकि कम उम्र के लोग इस तरह के ऐड न देख सकें।



style="display:inline-block;width:336px;height:280px"
data-ad-client="ca-pub-6190350017523018"
data-ad-slot="4376161085">





इस ऐड के विरोध में मिनिस्ट्री को भेजे गए लेटर
नागपुर के एक एडवोकेट ने इस बारे में एक लेटर भेजा है, जिसमें उन्होंने दावा किया है कि कैसे कंडोम के ऐड बच्चों को बिगाड़ रहे हैं। एडवोकेट ने अपने लेटर में लिखा है, ''आज से 25 साल पहले जब इस तरह के ऐड की शुरुआत हुई, तो उस वक्त इसे फैमिली प्लानिंग के कॉन्सेप्ट से लाया गया था। लेकिन आज इस तरह के ऐड को प्लेजर और फ्री सेक्स को बढ़ावा देने के तौर पर पेश किया जा रहा है।'' मिनिस्ट्री के अफसरों का कहना है कि एक नहीं, इस तरह के कई लेटर मिनिस्ट्री को भेजे गए हैं। कुछ नेताओं की ओर से भी इस तरह के ऐड पर बैन की मांग की गई है।

सरकार निकालेगी बीच का रास्ता
अफसर के मुताबिक, लगातार ऐसी कम्प्लेंट और रिक्वेस्ट आ रही है, जिनमें टेलीविजन पर कंडोम के ऐड को बैन करने की मांग हो रही है। हालांकि, ऐसे ऐड को बैन करने का कोई सवाल ही नहीं उठता, इसलिए डिपार्टमेंट बीच का रास्ता निकालने के बारे में सोच रहा है। इस तरह के ऐड को फैमिली शो टाइम के दौरान न दिखाए जाने पर विचार चल रहा है।

इस मुद्दे पर जल्द ही इंटर-मिनिस्ट्रियल कमेटी डिबेट करने वाली है। अगर कमेटी ऐड को न दिखाए जाने को लेकर फैसला ले लेती है, तो सभी टीवी चैनलों को इसकी जानकारी दे दी जाएगी। नए नियमों के तहत ऐसे ऐड केवल देर रात बाद ही दिखाए जा सकेंगे।


href="https://www.facebook.com/specialcoveragenews" target="_blank">Facebook पर लाइक करें
Twitter पर फॉलो करें
एंड्रॉयड ऐप के लिए यहां क्लिक करें




style="display:inline-block;width:300px;height:600px"
data-ad-client="ca-pub-6190350017523018"
data-ad-slot="8013496687">




स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it