Home > Archived > कांग्रेस के बागी विधायकों की सदस्यता पर नैनीताल हाईकोर्ट में आज सुनवाई

कांग्रेस के बागी विधायकों की सदस्यता पर नैनीताल हाईकोर्ट में आज सुनवाई

 Special News Coverage |  23 April 2016 7:18 AM GMT

कांग्रेस के बागी विधायकों की सदस्यता पर नैनीताल हाईकोर्ट में आज सुनवाई

उत्तराखंड: कांग्रेस के 9 बागी विधायकों की सदस्यता को लेकर नैनीताल हाईकोर्ट में आज होगी सुनवाई। इसके लिए हाईकोर्ट की एकलपीठ ने 2 बजे से सुनवाई के लिए समय तय किया है। इससे पहले न्यायमूर्ति यूसी ध्यानी हाईकोर्ट की खंडपीठ में बैठेंगे। बता दें कि 27 मार्च को स्पीकर ने कांग्रेस के 9 विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया था। इस आदेश को खानपुर विधायक कुंवर प्रणव और नरेंद्रनगर विधायक सुबोध उनियाल ने हाईकोर्ट की एकलपीठ में चुनौती दी है।


आपको बता दें उत्तराखंड में एक बार फिर राष्ट्रपति शासन बहाल कर दिया गया है। शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने नैनीताल हाईकोर्ट के फैसले पर 27 अप्रैल तक रोक लगा दी। हाईकोर्ट ने राज्य में राष्ट्रपति शासन हटाने का फैसला देते हुए कहा था कि बागी विधायकों ने संवैधानिक पाप किया है जिसकी सजा इन्हें मिलनी चाहिए। ऐसे में अगर हाईकोर्ट इन विधायकों की सदस्यता को रद्द करता है तो हरीश रावत के लिए राहत की बात होगी। अगर सदस्यता बहाल हो जाती है तो भाजपा के लिए सरकार बनाने का दावा पेश करना आसान हो जाएगा। वहीं सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को भी आदेश दिया है कि वो
राष्ट्रपति शासन
हटाकर नई सरकार के गठन की कोशिश ना करे।

बागी विधायकों की दलील है कि जब राष्ट्रपति शासन का आदेश आ गया था तब स्पीकर के पास सदस्यता रद्द करने का अधिकार नहीं बचता। इस बीच विजय बहुगुणा को छोड़कर सभी विधायकों ने मामले को सुप्रीम कोर्ट में स्थानांतरित करने की याचिका दी है। कांग्रेस के जिन बागी विधायकों को लेकर आज फैसला होना है उनमें विजय बहुगुणा, हरक सिंह रावत, अमृता रावत, प्रदीप बतरा, प्रणव सिंह, शैला रानी रावत, शैलेंद्र मोहन सिंघल, सुबोध उनियाल और उमेश शर्मा के नाम शामिल हैं।

शुक्रवार को मुख्यमंत्री हरीश रावत ने भी कैबिनेट के साथ एक बैठक की जिसमें 29 तारीख को विधानसभा सत्र बुलाने का फैसला हुआ है। इस पूरे मामले में कांग्रेस विधायक उमेश शर्मा का कहना है कि बिना किसी ऑर्डर के मुख्यमंत्री जी ने पदभार संभाला और दो दो कैबिनेट बैठक की। ये दिखाता है कि वे सत्ता के लिए कितने भूखे हैं।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top