Top
Home > Archived > 15 से 30 अप्रैल तक लागू होगा ऑड ईवन फॉर्मूला, केजरीवाल ने किया ऐलान

15 से 30 अप्रैल तक लागू होगा ऑड ईवन फॉर्मूला, केजरीवाल ने किया ऐलान

 Special News Coverage |  11 Feb 2016 1:01 PM GMT

15 से 30 अप्रैल तक लागू होगा ऑड ईवन फॉर्मूला, केजरीवाल ने किया ऐलान

नई दिल्ली: दिल्ली में ऑड-ईवन स्कीम के सेकंड फेज का एलान हो गया है। यह 15 से 30 अप्रैल के बीच 15 दिनों के लिए लागू होगा। दिल्ली सरकार की तरफ से कहा गया है कि सेकंड फेज में भी बाइक, महिलाओं और वीआईपीज को छूट जारी रहेगी। साथ ही स्कूलों बसों को ट्रैफिक मैनेजमेंट में शामिल नहीं किया जाएगा। ऑड-ईवन को दोबारा लागू करने को लेकर दिल्ली सरकार ने लोगों से राय मांगी थी। जिसमें 81% लोगों ने इसे फिर से लागू होने पर सहमति जताई थी।


केजरीवाल ने कहा है कि 81 प्रतिशत लोगों ने सर्वे में कहा है कि वह दिल्ली में इस प्रकार का सिस्टम फिर चाहते हैं। उन्होंने बताया कि लोगों से तमाम मुद्दों पर राय ली गई थी। लोगों की मांग थी कि यह फॉर्मूला स्कूली परीक्षा के बाद से लागू किया जाए। इसलिए ऐसा किया जा रहा है।

केजरीवाल ने कहा, इसे हर महीने 15 दिन लागू करने पर विचार चल रहा है। दो पहिया वाहन इसके दायरे से बाहर रहेंगे। उन्होंने कहा कि इसको परमानेंट लागू तब तक नहीं कर सकते जब तक पब्लिक ट्रांसपोर्ट ठीक ना हो जाए। केजरीवाल ने बताया कि 276 में से 275 मोहल्ला सभा ने कहा है कि ऑड-ईवन होना चाहिए।

उन्होंने बताया कि 15 दिन बाद लागू करने के बाद फिर से नतीजा की समीक्षा की जाएगी। इस बार 500 रिटायर सेना के अफसरों के तैनात किया जाएगा जो यातायात व्यवस्था को देखेंगे। यही नहीं दिल्ली सरकार 5500 प्राइवेट बसें लाने की भी कोशिश कर रही है। केजरीवाल ने यह भी कहा कि दिल्ली के कुल 81 फीसदी लोगों ने कहा था कि ऑड-ईवन को फिर लागू किया जाना चाहिए।

आपको बता दें कि दिल्ली के बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए 1 जनवरी 2016 से 15 जनवरी तक ऑड-ईवन कार नंबर नियम को लागू किया गया था।

Tags:    
Next Story
Share it