Home > Archived > ऑड इवन पार्ट टू शुरू, जानें किसे किसे मिली छूट इस बार

ऑड इवन पार्ट टू शुरू, जानें किसे किसे मिली छूट इस बार

 Special News Coverage |  15 April 2016 2:42 AM GMT

odd-even_21e092d8-b3d9-11e5-9ceb-2d30c6caf0ea

नई दिल्ली
प्रदूषण व जाम से मुक्ति के लिए दिल्ली में आज से सम-विषम योजना का पार्ट-2 शुरू हो रहा है। योजना के पहले दिन विषम नंबर के चौपहियां वाहन सड़कों पर दौड़ेंगे। यह नियम पड़ोसी राज्यों से आने वाले वाहनों पर भी लागू होगा। हालांकि राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, महिला, विकलांग, सहित 30 श्रेणियों में आने वाले लोगों को छूट दी गई है।


इस संबंध में परिवहन मंत्री गोपाल राय ने बताया कि सम-विषम योजना पार्ट-1 की सफलता को देखते हुए दिल्लीवालों की राय पर आज से 30 अप्रैल तक पार्ट-2 योजना को शुरू किया जा रहा है। योजना सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक लागू रहेगी। ऑड तारीख को ऑड नंबर की, इवन तारीख को इवन नंबर की गाड़ियां चलेंगी, जबकि रविवार को दोनों नंबर की गाड़ियां चलेंगी।


उन्होंने कहा कि नियम का उल्लघंन करने वालों पर दो हजार रुपये का जुर्माना किया जाएगा। इस बार परिवहन विभाग ने इनफोर्समेंट टीम के 400 पूर्व सैनिकों को परिवहन विभाग की 120 इनफोर्समेंट टीम में शामिल किया है। यह मोबाइल टीम के तौर पर चालान कटवाने में मदद करेंगे। इसके अलावा, प्रवर्तन विंग के 180 कर्मी भी सड़कों पर होंगे।

जरूरत पड़ी तो एसडीएम अफॅसरों को भी सड़कों पर लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी जांच टीमों को क्रॉसिंग और सड़कों के व्यापक अनुभाग में तैनात किया जा रहा है। जिससे ट्रैफिक में कोई व्यवधान न हो। प्रवर्तन टीमों को रेलवे स्टेशनों, आईएसबीटी, अस्पतालों और मुख्य वाणिज्यिक व्यापार केंद्रों पर तैनात किया जाएगा, ताकि ऑटो रिक्शा, टैक्सियों पर नजर रखी जा सके। इसके अलावा 10 वीडियो कैमरे प्रवर्तन टीमों द्वारा प्रमुख यातायात जंक्शनों पर लगाए गए हैं।


सार्वजनिक परिवहन को मजबूत करने के लिए डीटीसी के अलावा मेट्रो ने भी फेरे में वृद्धि की है। योजना के दौरान डीटीसी की करीब 4750 (एसी-नॉन एसी) बसों के अलावा पर्यावरण बस सेवा के तहत 600 बसों को अलग-अलग रुटों पर चलेंगी। इसके अलावा मेट्रो की 200 ट्रेनें भी रोजाना 3248 फेरे लगाएंगी।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top