Top
Breaking News
Home > Archived > पूर्व पीएम स्व0 चौधरी चरण सिंह के जन्म दिन 23 दिसम्बर को किसान दिवस के रुप में मनेगा

पूर्व पीएम स्व0 चौधरी चरण सिंह के जन्म दिन 23 दिसम्बर को किसान दिवस के रुप में मनेगा

 Special News Coverage |  20 Dec 2015 7:16 AM GMT


sambhal dm
संभल (आर के त्यागी)ः पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 चौधरी चरण सिंह के जन्म दिवस 23 दिसम्बर को किसान दिवस के रुप में मनाया जायेगा तथा जनपद के प्रगतिशील किसानो को इस अवसर पर सम्मानित भी किया जायेगा। उक्त निर्णय जिलाधिकारी एन0के0एस0 चौहान की अध्यक्षता में कलेक्टेªट सभागार में किसान दिवस मनाये जाने सम्बन्धी बैठक में लिया गया।


जिलाधिकारी ने किसान दिवस को भव्य रुप से मनाये जाने हेतू उप निदेशक कृषि को निर्देशित किया कि समारोह में अधिक से अधिक किसानो को आंमत्रित किया जाये। कृषि विभाग 300 किसानो को, गन्ना 150, सहकारिता 150 तथा उद्यान, पशुपालन, मत्सय 100-100 किसानो को समारोह में लायेगे। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर कृषि मेला लगाने हेतू कृषि, सहकारिता, उद्यान, पशुपालन, गन्ना, दुग्ध विकास, मत्स्य, एग्रो, सौर उर्जा, तथा लीड बैक को अपने विभाग से सम्बन्धित प्रदर्शनी लगाने हेतू निर्देशित किया। उन्होने किसान दिवस के अवसर पर कम से कम 20 किसानो को सम्मानित करने का निर्देश उप निदेशक कृषि को दिया। कृषि मेला डी आर बहजोई में 23 दिसम्बर को 11.30 बजे आयोजित किया जायेगा।


जिलाधिकारी ने उद्यान पशुपालन, कृषि, गन्ना, दुग्ध, मत्स्य विभाग को निर्देशित किया कि वे मेले मेे अपने विभागीय योजनाओ से चयनित व्यक्तियो को लाभान्वित भी करे। मिनी कामधेनु योजनान्तर्गत चयनित सभी व्यक्तियो को लाभान्वित किया जाये। कृषि विभाग बोखारी, दवा छिडकने की मशीन, कीटनाशक दवा, गेहु मेे रखने की दवा आदि 50 प्रतिशत छूट पर मेले में किसानो को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेगे। जिलाधिकारी ने गन्ना अधिकारी को निर्देशित किया कि वे मेले मेे प्रगतिशील गन्ना किसानो को लाये। इस अवसर पर उपनिदेशक कृषि सहित समस्त सम्बन्धित विभाग के अधिकारी उपस्थितरहे।

जिलाधिकारी एनकेएस चौहान ने प्राथमिक शिक्षा को चुस्त-दुरुस्त बनाने के उददेश्य से कलेक्टेªट सभागार मे बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारी व कर्मचारियो की बैठक कर उनकी समस्याओ को गम्भीरता से सुना। विभाग मे लेखाधिकारी न होने के कारण विभागीय कार्यो के संचालन में हो रही कठिनाई की शिकायत पर जिलाधिकारी ने बीएसए को निर्देशित किया कि वह मेरे हस्ताक्षर से तत्काल शासन को पत्र भिजवाये। जिलाधिकारी ने लिपिकीय वर्ग तथा शिक्षको के लम्बित वित्तीय मामलो की जानकारी लेते हुए मृतक आश्रित से सम्बन्धित नियुक्ति तथा सेवानिवृत शिक्षको के पेंशन आदि प्रकरणों की जानकारी उपस्थित लिपिको से ली। बीएसए ने बताया कि 5 ब्लाको के शिक्षको का वेतन मुरादाबाद से तथा 3 ब्लाको का वेतन जनपद बदायु से आहरित होता है। डीएम को बताया गया कि मृतक आश्रित में कोई नियुक्ति लम्बित नही है और न ही पेंशन आदि का कोई प्रकरण विचाराधीन है। उन्होने उपस्थित एबीएसए तथा लिपिको को निर्देशित किया कि वह प्रत्येक कर्मचारी की व्यक्तिगत पत्रावली अपडेट रखे। सेवा पुस्तिका अगर न बनी हो तो बना ले। साथ ही प्रत्येक वर्ष सेवा सत्यापित भी करा ले। उन्होने कहा कि 15 दिन के बाद मेरे द्वारा कार्यालय का निरीक्षण किया जायेगा। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में भी लेखाकार न होने की बात डीआईओएस ने जिलाधिकारी को बतायी जिस पर डीएम ने अपने हस्ताक्षर से शासन को पत्र भिजवाने की बात कही।


जिलाधिकारी ने कहा कि प्राथमिक शिक्षा-व्यवस्था को सुदृढ बनाकर ही शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाया जा सकता है। प्राथमिक विद्यालय, शिक्षा का पिलर होता है। इस अवसर पर जिला विद्यालय निरीक्षक, बेसिक शिक्षा अधिकारी, एबीएसए तथा लिपिक उपस्थित रहे।राज्य निर्वाचन आयोग की अधिसूचना के क्रम मे जिला मजिस्ट्रेट/निर्वाचन अधिकारी, जिला पंचायत अध्यक्ष ने जिला पंचायत अध्यक्ष हेतू अपर जिलाधिकारी (वित्त एव राजस्व) को सहायक निर्वाचन अधिकारी नियुक्त करते हुए आदेशित किया है कि वह नाम निर्देशन से लेकर मतगणना तक की समस्त कार्यवाही उनके एव राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सम्पादित करायेगें।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

नवीनतम

Share it