Home > Archived > हो जाइए तैयार, अब घर बैठे ही ठीक होंगे वोटर कार्ड की गलतियां

हो जाइए तैयार, अब घर बैठे ही ठीक होंगे वोटर कार्ड की गलतियां

 Special News Coverage |  2 April 2016 11:19 AM GMT

हो जाइए तैयार, अब घर बैठे ही ठीक होंगे वोटर कार्ड की गलतियां

लुधियाना: अब हो जाइए तैयार, अगर आपके वोटर आईडी कार्ड में नाम गलत है, या मेल-फीमेल का फर्क है या एड्रेस बदल गया है तो अब जल्द ही इलेक्शन डिपार्टमेंट के बूथ लेवल अफसर आपके घर आने वाले हैं, जिनसे आप अपने वोटर कार्ड की गलतियां ठीक करवा सकेंगे। आप उनको इसकी इन्फॉर्मेशन देकर ठीक करवा सकते हैं। अब घर बैठे ही ठीक होंगे वोटर कार्ड की गलतियां। अगर फोटो चेंज करवानी है तो उसका भी लाभ मिलेगा।

आपको बता दे पंजाब 2017 विधानसभा चुनाव के चलते 4 अप्रैल से 4 मई तक वोटर वैरीफिकेशन की मुहिम चल रही है। इसमें जिले के 2,637 बूथ लेवल अफसर(बीएलओ) घर-घर जाकर वोटर सूची की वैरीफिकेशन करेंगे।


इस दौरान लुधियाना जिले के 14 विधानसभा हलकों के 23.66 लाख वोटरों को कवर किया जाएगा। इसके लिए पंजाब के चीफ इलेक्शन अफसर ऑफिस से जिला इलेक्शन डिपार्टमेंट के पास अभी तक की फाइनल वोटर सूची आ चुकी है। इलेक्शन डिपार्टमेंट के राकेश कुमार ने बताया कि बीएलओज जल्द ही डोर टू डोर सर्वे शुरू कर देंगे।

आपको बता दे लोगों के लिए यह अच्छा मौका है, वो घर बैठे ही वोटर कार्ड की गलतियां ठीक करवा सकते हैं। इसकी रिपोर्ट वोटर कार्ड इलेक्शन ऑफिस में देंगे, जिसे इलेक्शन तहसीलदार के स्तर पर ठीक किया जाएगा। सितंबर तक सारा काम पूरा हो जाएगा।

नए वोट बनाने के लिए रेजिडेंस प्रूफ के तौर पर राशन कार्ड और आधार कार्ड मान्य होंगे जबकि आयु के सबूत के तौर पर स्कूल सर्टिफिकेट, ड्राइविंग लाइसेंस, पेन कार्ड और पासपोर्ट स्वीकार किए जाएंगे। अगर अापका अभी तक वोटर कार्ड नहीं बना है तो अपने इलाके के इलेक्शन रिटर्निंग अफसर के पास अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा www.nvsp.in वेबसाइट पर ऑनलाइन जाकर भी नए वोटर कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। ऑनलाइन फॉर्म सीधे इलेक्शन ऑफिस पहुंच जाएगा। वहां से उसे ईआरओ के पास भेजा जाएगा। फिर बीएलओ के जरिए वेरीफिकेशन करवाकर ही वोटर कार्ड बनेगी।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top