Top
Home > Archived > अगर गलती से ‘वन नाइट स्टैंड’ होता है तो व्यभिचार नहीं : गुजरात हाई कोर्ट

अगर गलती से ‘वन नाइट स्टैंड’ होता है तो व्यभिचार नहीं : गुजरात हाई कोर्ट

 Special News Coverage |  7 Oct 2015 12:47 PM GMT

court-and-auction


अहमदाबाद : गुजरात हाई कोर्ट ने एक निचली अदालत के उस फैसले को सही ठहराया है, जिसमें कहा गया था कि अगर गलती से कोई पुरुष पत्नी के अलावा किसी दूसरी महिला के साथ संबंध बना लेता है, तो उसे व्यभिचार नहीं माना चाहेगा। हालांकि, कोर्ट ने यह भी कहा कि अगर कोई शादीशुदा पुरुष किसी दूसरी महिला के साथ पूर्व-नियोजित ढंग से यौन संबंध बनाता है, तो उसे व्यभिचार ही माना जाएगा।

हाई कोर्ट जाने से पहले महिला ने पाटन के एक सेशंस कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। मामले की सुनवाई करने के बाद अदालत ने कहा, ‘अगर कोई एक या दो बार किसी दूसरे के साथ यौन संबंध बना लेता है, तो उसे व्यभिचार नहीं माना जाएगा बशर्ते वह सोची-समझी योजना के तहत न हुआ हो। कोर्ट ने कहा कि कभी-कभी ऐसे हालात पनप जाते हैं, जिसमें न चाहते हुए भी कोई युवा व्यक्ति किसी दूसरी महिला के साथ संबंध बना लेता है। कोर्ट महिला को माफ करने को नहीं तैयार था, क्योंकि वह अपने पति को छोड़कर अपनी मर्जी से दूसरे व्यक्ति के साथ रह रही थी।




style="display:inline-block;width:336px;height:280px"
data-ad-client="ca-pub-6190350017523018"
data-ad-slot="4376161085">




कोर्ट ने इस रिश्ते की व्याख्या करते हुए कहा, ‘अगर यह सिर्फ वन नाइट स्टैंड होता और यह हालातों की वजह से पनपा होता तो यह सिर्फ एक चूक मानी जाती, लेकिन इस केस में महिला सोच-समझकर अपने पति के अलावा दूसरे पुरुष के साथ रह रही थी और प्रेगनेंसी के दौरान यौन संबंध भी बना चुकी थी। ऐसे में, इस रिश्ते को महज एक गलती नहीं माना जा सकता। इसे सिर्फ व्यभिचार ही कहा जाएगा।

हाई कोर्ट ने एक केस की सुनवाई करते हुए एक महिला के मेंटिनेंस की मांग को खारिज कर दी जो खुद ही किसी दूसरे के व्यक्ति के साथ रह रही थी। कोर्ट ने कहा कि पुरुष को अपने बेटे के लिए तो मेंटिनेंस देना होगा, लेकिन पत्नी उसकी हकदार नहीं है क्योंकि वह किसी तीसरे शख्स के साथ रिलेशनशिप में थी।


href="https://www.facebook.com/specialcoveragenews" target="_blank">Facebook पर लाइक करें
Twitter पर फॉलो करें
एंड्रॉयड ऐप के लिए यहां क्लिक करें




style="display:inline-block;width:300px;height:600px"
data-ad-client="ca-pub-6190350017523018"
data-ad-slot="8013496687">


Next Story
Share it