Top
Breaking News
Home > Archived > हरियाणा: अस्पताल में मरीजों को मिलेगा स्वादिष्ट खाना

हरियाणा: अस्पताल में मरीजों को मिलेगा स्वादिष्ट खाना

 Special News Coverage |  3 April 2016 9:58 AM GMT


चण्डीगढ़: हरियाणा जिलों के सभी सरकारी अस्पतालों के इंडोर मरीजों को शीघ्र निशुल्क स्वादिष्ट भोजन परोसा जाएगा। इसके लिए सत्कार भोजन जैसी एनजीओ से समझौता किया जा सकता है। सरकारी अस्पतालों के प्रति रुझान को बढ़ाने के लिए चिकित्सकों के सामान्य व विशेष अलग-अलग दो कैडेर बनाएं जाएंगे। जानकारी कुरूक्षेत्र में हरियाणा स्वास्थ्य सेवाएं की महानिदेशक डॉ. कमला सिंह ने दी। कहा कि मई माह से सभी सरकारी अस्पतालों में सातों दिन अलग रंग की चादर बिछाने की योजना को अमली जामा पहनाया जाएगा।


प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के आदेशानुसार के प्रदेश के सभी जिलों के सरकारी अस्पतालों में इंडौर मरीजों को निशुल्क स्वच्छ एवं शुद्ध भोजन उपलब्ध करवाया जाएगा। कुरुक्षेत्र में गीता जंयती के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पर्यटकों के लिए किफायती दरों पर भोजन मुहैया करवाने की योजना को सत्कार भोजन के रूप में शुरू करने का काम किया। अब इसी तर्ज पर मरीजों को भोजन निशुल्क परोसने की योजना पर काम किया जा रहा है।

सरकार द्वारा एनजीओ को भोजन की राशि का भुगतान किया जाएगा। प्रदेश के 84 सरकारी अस्पताल में नेशनल एकरिडेटिड बोर्ड अस्पताल के अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार भवन, इंफ्रास्टकचर, दवाईयां व सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। सरकारी अस्पतालों में चिकित्सकों व स्टाफ की कमी को भी पूरा किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के आदेशानुसार सरकारी अस्पताल के प्रति नए चिकित्सकों का रूझान पैदा करने के लिए नई योजना तैयार की गई है।

इस योजना के तहत अस्पताल के कार्यों को अलग-अलग विभागों में विभाजित किया जाएगा और इन कार्यो के अनुसार ही अस्पताल में सामान्य व विशेष कैडेर बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि सरकारी अस्पतालों से रैफरल मरीजों की संख्या कम करने का प्रयास करना उनकी प्राथमिकता रहेगी। आपातकाल, ट्रामा सैंटर, लैबोरेट्री की दशा सुधारने व मरीजों को हर प्रकार की सुविधाएं व सरकार की प्रत्येक योजना का लाभ देने का प्रयास किया जाएगा और अस्पतालों में सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मरीजों को देना सुनिश्चित किया जाएगा।

महानिदेशक ने कहा कि कुरुक्षेत्र के अस्पताल को शीघ्र 100 बिस्तर से बढ़ाकर 200 बिस्तर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि नेशनल हैल्थ मिशन के कर्मचारियों के वेतन का भुगतान के लिए 31 मार्च को 2 करोड़ 90 लाख रूपए की राशि कुरुक्षेत्र के लिए जारी की गई है। इसके अलावा, कुरुक्षेत्र जिले में लिंगानुपात सुधारने के लिए अथक प्रयास किए जाएंगे और अस्पताल का डाटा अॅानलाइन करने का कार्य इसी माह पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। आगामी सत्र से कुरूक्षेत्र के सरकारी अस्पताल में नर्सिंग कालेज शुरु करने का प्रयास किया जाएगा। इस अस्पताल में जैसे ही कालेज के लिए भवन बन जाएगा, उसी सत्र से कालेज शुरु कर दिया जाएगा।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

नवीनतम

Share it