Top
Home > Archived > अच्छी खबर : अब शारीरिक रुप से अक्षम छात्रों से फ़ीस नहीं लेगी IIT

अच्छी खबर : अब शारीरिक रुप से अक्षम छात्रों से फ़ीस नहीं लेगी IIT

 Special News Coverage |  7 Oct 2015 12:14 PM GMT

IIT council meeting


नई दिल्ली : शारीरिक रुप से अक्षम छात्रों के लिए एक खुशखबरी है। आईआईटी काउंसिल ने सभी विकलांग छात्रों की फीस छोड़ने का फैसला किया है। मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई आईआईटी काउंसिल की बैठक में ऐसे छात्रों की फीस माफ करने का फैसला किया गया।

बैठक में यह फैसला भी लिया है कि फीस बढ़ाने को लेकर बिना सोचे-समझे अचानक से कोई भी निर्णय नहीं लिया जाएगा। ईरानी ने कहा कि यह एक संवेदनशील मामला है इसके लिए एक समिति का गठन किया गया है। सभी आईआईटी फीस बढ़ोतरी के मामले को दोबारा देखेंगे।यह कमिटी आईआईटी की फीस 90 हजार सालाना से बढ़ाकर 2.5 लाख रुपये सालाना करने के प्रस्ताव पर अपना विचार देगी।





ईरानी ने कहा कि कोई भी फैसला लेने से पहले हर हाल में आर्थिक और सामाजिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के हितों की रक्षा की जाएगी।



style="display:inline-block;width:336px;height:280px"
data-ad-client="ca-pub-6190350017523018"
data-ad-slot="4376161085">




आईआईटी जॉइंट ऐडमिशन बोर्ड (JAB) के जेईई ऐडवांस्ड में अपीयर होने वाले स्टूडेंट्स का कोटा 1.5 लाख से 2 लाख करने के प्रस्ताव को भी काउंसिल की स्वीकृति मिल गई है। JAB ने सितंबर के आखिरी सप्ताह में आईआईटी गुवाहाटी में हुई मीटिंग में सीट बढ़ाने का प्रस्ताव रखा था। इस बदलाव का प्रस्ताव इसलिए लाया गया क्योंकि इस साल सभी आईआईटी में करीब 200 सीटें खाली रह गईं थीं और 2016 से अधिकतर आईआईटी, स्टूडेंट्स को आईआईटी-जेईई (ऐडवांस्ड) एग्जाम से ही चुनेंगे।

इसके अलावा काउंसिल ने एक नई योजना 'पैल' (PAL) को भी मंजूरी दी है। जिसके तहत कमजोर छात्रों को आईआईटी सिस्टम के अनुसार ढलने के लिए तैयार किया जाएगा। बैठक में एक ऐसी समिति के गठन का भी निर्णय लिया गया जो आईआईटी में दाखिला लेने वाले विदेशी छात्रों के मामले को देखेगी।


href="https://www.facebook.com/specialcoveragenews" target="_blank">Facebook पर लाइक करें
Twitter पर फॉलो करें
एंड्रॉयड ऐप के लिए यहां क्लिक करें




style="display:inline-block;width:300px;height:600px"
data-ad-client="ca-pub-6190350017523018"
data-ad-slot="8013496687">


स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it