Top
Breaking News
Home > Archived > मध्‍य प्रदेश के युवक ने बना दी पानी से चलने वाली कार, 10-20 रु. प्रति लीटर के हिसाब से देगी माइलेज

मध्‍य प्रदेश के युवक ने बना दी पानी से चलने वाली कार, 10-20 रु. प्रति लीटर के हिसाब से देगी माइलेज

 Special News Coverage |  10 Oct 2015 2:57 PM GMT




भोपाल : मध्‍य प्रदेश के एक कार मैकेनिक मो रहीस मकरानी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ से प्रभावित होकर पानी से चलने वाली कार बना डाली। रहीस मकरानी अपने इसी सपने को साकार करने के सिलसिले में वे 26 मई को चीन गए थे और हाल ही में लौटे हैं।

मकरानी ने पीएम मोदी से अपील की है कि 'मेक इन इंडिया' से प्रेरित होकर ये कार बनाई है। मैं आशा करता हूँ सरकार कि इस पर नजर जरूर पड़ेगी। मकरानी का यह अविष्कार ऐसे वक़्त में सामने आया है जब देश-दुनिया कि दिग्गज कम्पनियंा पर्यावरण के अनुकूल बेहतर तकनीक ईजाद करने में जुटी है।




महज साइंस से हायर सेकंडरी पास मेकैनिक रहीस के फार्मूले का चीन के वैज्ञानिकों और मेकैनिकल एक्सपर्ट ने भी लोहा माना है। रहीस के मुताबिक, चीन के सिनयांग शहर से इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली मल्टीनेशनल कंपनी कोलियो के एमडी सुमलसन ने इस फॉर्मूले पर मिलकर काम करने का प्रस्ताव रखा है।




style="display:inline-block;width:336px;height:280px"
data-ad-client="ca-pub-6190350017523018"
data-ad-slot="4376161085">



रहीस के अनुसार, देश में कैल्शियम कार्बाइड के भंडार हैं। इसलिए पेट्रोल-डीजल का विकल्प बनने वाली यह तकनीक सस्ती भी पडेगी और पर्यावरण के अनुकूल भी रहेगी। मशीनरी के खर्च पर बात करते हुए मकरानी ने बताया कि यह 10-20 रु. प्रति लीटर के हिसाब से माइलेज देगी ।



रईस ने यह कार छह महीने की मेहनत से तैयार की है। अपनी खुद की वर्कशाप में उन्होंने खुद इसे तैयार किया है। इस कार की खासियत ये भी है कि ये पूरी तरह इको फ्रैंडली है। असल में रईस ने अपनी एक पुरानी कार के इंजन में बदलाव करके इसे पानी से चलने के लिए तैयार किया है। इसके फ्यूल टैंक में पेट्रोल-डीजल की बजाय पानी ही डाला जाता है।



href="https://www.facebook.com/specialcoveragenews" target="_blank">Facebook पर लाइक करें
Twitter पर फॉलो करें
एंड्रॉयड ऐप के लिए यहां क्लिक करें



style="display:inline-block;width:300px;height:600px"
data-ad-client="ca-pub-6190350017523018"
data-ad-slot="8013496687">


स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

नवीनतम

Share it