Top
Breaking News
Home > Archived > जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुआ किसान मेले का आयोजन

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुआ किसान मेले का आयोजन

 Special News Coverage |  24 Dec 2015 6:07 AM GMT


sambhal
संभल (आर के त्यागी)ः पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 चौधरी चरण सिंह के जन्मदिवस को किसान दिवस के रुप में मनाया गया। जिलाधिकारी एनकेएस चैहान की अध्यक्षता में डीआर रिर्सोटस, बहजोई में किसान मेले का आयोजन किया गया।


डीएम ने इस मौके पर किसानो का सम्बोधित करते हुए कहा कि किसान खेती के काम मेे सरकारी योजनाओ का लाभ उठाये और अपनी खेती को अधिक से अधिक बढाये। उन्होने अधिकारियो को कहा की सरकारी योजनाओ को किसानो तक पहुचाने के लिए अधिक से अधिक प्रचार कराये। अधिकारी किसानो तक खेती के साधनो को पहुचाए ताकि किसान ज्यादा पैदावार कर सके। उन्होने किसानो को कहा कि आप हमारे देश के मुख्य करणधार है, देश के अन्नदाता है, आपके बारे में जितना कहे उतना ही कम है। उन्होने कहा की कोई भी परिक्षा बिना परिश्रम के पास नही की जा सकती है। डीएम ने किसान मेले के आयोजन के लिए कृृषि विभाग, पशुपालन विभाग, सहकारिता विभाग, गन्ना विभाग, दुग्ध विकास विभाग आदि के अधिकारियो की प्रशन्सा की।




उन्होने कहा कि चौधरी चरण सिंह जी ने किसानो की भालाई के लिए बहुत काम किया है किसानो को खुशिया प्रदान की है। उन्होने कहा कि खेती हमारा मूल आधार है। आज का दिन हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। चैधरी सहाब ने किसानो के लिए जितनी भी योजना बनायी है से सभी बहुत ही लाभ दायक है। जिलाधिकारी ने किसानो को भरोसा दिलाया कि यदि किसी किसान को सरकारी काम कराने मे कोई परेशानी हो रही है या कोई अधिकारी/कर्मचारी आपका काम नही कर रहा है तो मुझे अवगत कराये। किसान की शिकायत पर किसी भी अधिकारी/कर्मचारी को बख्शा नही जायेगा उन पर तुरन्त कार्यवाही की जायेगी।



डीएम ने अधिकारियो और कर्मचारियो से कहा कि यदि कोई काम पूरी ईमानदारी और सिस्टम से किया जाये तो वह काम अवश्य सही होगा। यदि कोई कर्मचारी काम ठीक नही करता है तो उसके खिलाफ कार्यवाही अवश्य की जायेगी। उन्होने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा डी0वी0टी(डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांस्फर) योजनान्तर्गत कृृषको को गेहु बीज पर 14 रुपये प्रति कि0ग्रा0 की दर से अनुदान की व्यवस्था की गई है, अनुदान की धनराशि सीधे किसानो के खातो में हस्तान्तरित की जायेगी। इसके लिए किसानो का पंजीकरण होना आवश्यक है।


डीएम ने किसानो से कहा कि यदि किसान ज्ञान और विज्ञान से खेती करेगे तो उन्हे अवश्य ही फायदा होगा। उन्होने कहा कि किसान जैविक खेती को करे। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियो को अच्छा कार्यक्रम आयोजित करने पर धन्यवाद दिया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी, उपनिर्देशक कृृषि, पशुपालन अधिकारी, सहकारिता विभाग के अधिकारी, मत्स्य विभाग के अधिकारी आदि ने किसानो को अपने-अपने विभाग की योजनाओ को विस्तार से बताते हुए कहा कि किसानो को हर सम्भव सहयोग किया जायेगा और किसान सरकारी योजनाओ अधिक से अधिक फायदा उठाये।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

नवीनतम

Share it