Top
Home > Archived > देखिए, दुनिया के सबसे बड़े नाखून वाला शख्स

देखिए, दुनिया के सबसे बड़े नाखून वाला शख्स

 Special News Coverage |  23 March 2016 1:26 PM GMT

देखिए, दुनिया के सबसे बड़े नाखून वाला शख्स

नई दिल्ली: भारतीय मूल के निवासी श्रीधर चिलान का शौक भी अब लोगों के लिए हैरानी का सबब बनता जा रहा है। श्रीधर को बचपन से ही अपने नाखूनों से बहुत प्यार था। उन्होंने कभी नही सोचा था कि स्कूल में हुई पिटाई उनकी ज़िंन्दगी बदल देगी। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने भारत में रहने वाले श्रीधर चिल्लल को एक हाथ में सबसे लंबे नाखून बढ़ाने के लिए सम्मानित किया है।

श्रीधर दुनिया के सबसे लंबे नाखून रखने वाले व्यक्ति हैं। चिलान ने 1952 से अपने हाथ के नाखून नही काटे हैं और अब उनकी लम्बाई 2 मीटर हो गई है। श्रीधर ने पिछले 63 सालों से अपने नाखून नहीं काटे हैं। इस समय श्रीधर की उम्र 78 साल है उनका कहना है कि जब वह स्कूल में थे तभी से उन्होंने अपने बाएं हाथ के नाखून काटना बंद कर दिया था। गिनीज र्वल्ड रिकॉर्ड ने 2016 एडिशन के लिए श्रीधर के नाखूनों को शामिल किया है। इनका नाम सबसे बड़े नाखून रखने वाले व्यक्ति के तौर पर गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया है। उनके नाखूनों की संयुक्‍त लंबाई करीब 909.6 सेंटीमीटर है।


लंबे नाखून की वजह श्रीधर बताते हैं कि जब उनके नाखून बड़े होने लगे तो उनके टीर्चस और घर वालों ने इसका बहुत ही ज्यादा विरोध किया लेकिन मैं अपने फैसले पर टिका रहा। लंबे नाखूनों की वजह से लोग मुझसे नाराज रहने लगे, घर वालों ने भी कपड़े धोने बंद कर दिए। मैं खुद ही अपने कपड़े धोता था। लंबे नाखूनों की वजह से नौकरी मिलना भी मुश्किल हो गई थी। लेकिन उसे काटा ही नहीं, अब वो इतने बड़े हैं कि दूरदराज तक अपने नाखून के लिए जाने जाते हैं।

श्रीधर ने अपने नाखूनों को किसी संग्रहालय को दान करने का फैसला किया है। श्रीधर का सबसे लंबा नाखून उनके अंगूठे का है इसकी लंबाई 186.6 सेमी है। रिंग फिंगर 181.6 सेमी, लिटिल फिंगर 179.1 सेमी, इंडेक्स फिंगर का नाखून 164.5 सेमी का है। आज भी श्रीधर अपने नाखुनों की खास तरह से देखभाल करते हैं।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it