Home > Archived > खट्टर सरकार ने बदला गुड़गांव और मेवात का नाम, जानिए क्या है नया नाम?

खट्टर सरकार ने बदला गुड़गांव और मेवात का नाम, जानिए क्या है नया नाम?

 Special News Coverage |  12 April 2016 2:08 PM GMT

खट्टर सरकार ने बदला गुड़गांव और मेवात का नाम, जानिए क्या है नया नाम?

हरियाणा: खट्टर सरकार ने गुड़गांव का नाम बदलकर गुरुग्राम, जबकि मेवात का नाम बदलकर नूंह किया है। इसके अलावा कृषि मंत्रालय का नाम बदलकर कृषि किसान कल्याण विभाग किया है। सरकार का कहना है कि कृषि विभाग का नाम बदलने से विभाग के कामकाज में भी बदलाव होगा और किसानों की बेहतरी के लिए नई योजनाएं चलाई जाएंगी।

गुड़गांव हरियाणा के सबसे बड़े शहरों में से एक है, जहां तकरीबन 1.7 मिलियन आबादी निवास करती है। गुडगाव हरियाणा का ओद्योगिक और वितीय केंद्र है। भौगोलिक दृष्टि से गुडगांव भारत की राजधानी दिल्ली से 30 किलोमीटर, द्वारका से 10 किलोमीटर, चंडीगढ़ से 268 किलोमीटर दूर है। गुडगांव दिल्ली के चार प्रमुख शहरों में से एक है और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का एक हिस्सा है।

यहां जबरदस्त औद्योगिकरण हुआ है। यहां पर कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों के कारखाने स्थापित किए गए हैं। जिसमें मारुति सुजुकी, फोर्ड कंपनी मुख्य हैं। इस कारण यहां पड़ोसी राज्यों से हजारों मजदूर आते हैं और अपनी आजीविका कमाते हैं। इसके अलावा गुड़गांव को आई टी सेक्टर का गढ़ भी कहा जाता है। गुडगांव ने कुछ ही समय में जबरदस्त प्रगति की है। साथ ही इस शहर को साइबर सिटी के रूप में भी नई पहचान मिल रही है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top