Home > Archived > जम्मू कश्मीर: महबूबा मुफ्ती बनी पहली मुस्लिम महिला मुख्यमंत्री

जम्मू कश्मीर: महबूबा मुफ्ती बनी पहली मुस्लिम महिला मुख्यमंत्री

 Special News Coverage |  4 April 2016 7:27 AM GMT

जम्मू कश्मीर: महबूबा मुफ्ती बनी पहली मुस्लिम महिला मुख्यमंत्री

जम्मू कश्मीर: महबूबा मुफ्ती ने राज्य की पहली महिला सीएम के तौर पर पद और गोपनियता की शपथ ग्रहण की। सोमवार का दिन जम्मू कश्मीर के लिए ऐतिहासिक बन गया। शीतकालीन राजधानी जम्मू में स्थित राजभवन में उन्हें गर्वनर एन एन वोहरा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई।

महबूबा मुफ्ती ने उर्दू जुबान में मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की। उनके साथ डा निर्मल सिंह ने उप मुख्यमंत्री की शपथ ली जबकि मंत्रीमंडल के 24 सदस्यों को भी राज्यपाल नरेन्द्र नाथ वोहरा ने पद की शपथ दिलाई। इसी के साथ जम्मू कश्मीर में तीन महीनों से चल रहा राजनीतिक संकट समाप्त हो गया। पीपुल्स डेमोक्रेटिक के पास 27 विधायक, जबकि भारतीय जनता पार्टी के पास 25 विधायक हैं। शपथ ग्रहण समारोह में प्रदेश कांग्रेस पार्टी शामिल नहीं हुई।


महबूबा मुफ्ती भारतीय जनता पार्टी और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के गठबंधन वाली सरकार की दूसरी पारी की अगुवाई करेंगी। मुख्यमंत्री महबूबा के सिर पर 11 बजे मुख्यमंत्री का ताज पहनाया गया। राज्य की शीतकालीन राजधानी जम्मू में स्थित राजभवन में एक भव्य शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया। 56 वर्षीय महबूबा मौजूदा समय में पीडीपी की सांसद हैं। वह आज 16 सदस्यों वाली काबिना के साथ शपथ ली। राज्य में इससे पहले कोई भी महिला इतनी बड़ी कामयाबी हासिल नहीं कर पाई है। महबूबा जम्मू कश्मीर के इतिहास का आज एक सुनहरी पन्ना रचने जा रही हैं।

राजभवन में मुख्यमंत्री सहित उनका पूरा 24 सदस्यों का मंत्री मंडल था।
केन्द्र मंत्री वैंकेया नायडू, पीएमओ मंत्री डा जितेन्द्र सिंह, केन्द्रीय राज्यमंत्री हरसिमरत कौर बादल, पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला सहित कई सांसद और गणमान्य लोग आज पीडीपी-भाजपा के गठबंधन की दूसरी पारी के साक्षी बनें। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रधान महबूबा मुफ्ती जम्मू कश्मीर की पहली मुस्लिम महिला सीएम बन गई हैं। इसके साथ ही वह पूरे देश की दूसरी मुस्लिम महिला मुख्यमंत्री गई हैं।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top