Top
Home > Archived > जिला मजिस्ट्रेट ने दिए मतगणनाकर्मिकों को दिशा निर्देश

जिला मजिस्ट्रेट ने दिए मतगणनाकर्मिकों को दिशा निर्देश

 Special News Coverage |  12 Dec 2015 7:19 AM GMT

dm sambhal
संभल (आर के त्यागी)ः जिला मजिस्टेट एन के एस चैहान ने कहा कि मतगणना हेतू 136 ए आर ओ की ड्यूटी लगायी गयी है। एक न्याय पंचायत में दो ए आर ओ होगे तथा एक आर ओ को चार टेबल देखनी होगी। उन्होने कहा कि सी सी कैमरे की भी व्यवस्था की गयी है। मतगणना ए आर ओ वार आंवटित ग्राम पंचायतो की क्रमवार बूथवार गणना करायी जायेगी। सर्वप्रथम आंवटित ग्राम पंचायत की गणना करायी जायेगी। तत्पश्चात अगले ग्राम पंचायत की बूथवार गणना करायी जायेगी।



मतगणना कार्य प्रात 7 बजे से प्रारम्भ कर दी जायेगी। उन्होने सभी आर ओ व ए आर ओ को निर्देशित किया है कि वह अपने मतगणना पर्यवेक्षक व मतगणना कर्मियो को निष्पक्ष एवं पारदर्शी मतगणना के सम्बन्ध में भलि-भाति समझा दे। मतगणना के समय निरन्तर टेबल पर सर्तक नजर भी रखे अन्यथा उनकी पूर्ण जिम्मेदारी होगी। काउन्टिग के समय एरोसील वाले मतपत्रो की काउन्टिग होगी। पहचान वाले मतपत्र की काउन्टिग नही की जायेगी। 50-50 की गडिडया बनायी जायेगी। ध्यान रखा जाये कि किसी भी मतपत्र की गडडी में कोई दूसरा वोट वाला मतपत्र नही होना चाहिये। उन्होने कहा कि किसी भी गडडी की आव्र्जवर, डी0एम, ए0डी0एम0, सी0डी0ओ0 द्वारा रैनडम चैकिग की जा सकती है। यदि गडडी में अन्य मतपत्र मिला तो सम्बन्धित अधिकारी/कर्मचारी को निलम्बित कर दिया जायेगा। सभी आर0ओ0 बैस्ट टीचर का रोल अदा करते हुए शत प्रतिशत पारदर्शी व ईमानदारी से मतगणना करायेगे।



उन्होने कहा कि मतगणना कार्य क्रमवार गाव के अनुसार करायी जायेगी। अधिक जनसख्या वाले गाव की मतगणना पहले तथा इसी प्रकार क्रमवार गाव को लिया जायेगा। मतपेटिका वाहक ही मतपेटिका लायेगा। आर0ओ0/ए0आर0ओ0 एैसी व्यवस्था करे की अगले चरण की काउन्टिग की मतपेटिका पहले से मगाकर सुरक्षित रखले ताकि मतगणना समाप्त होने के तत्काल ही दूसरी मतपेटिका की काउन्टिग की जा सके।उन्होने कहा कि आर0ओ0 मतगणना सम्बन्धी सभी निर्णय लेने हेतू निर्वाचन आयोग द्वारा अधिकृत है। मतगणना पुस्तिका का भली-भाति अध्ययन कर ले ताकि निर्णय लेते समय किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो। जिलाधिकारी कलेक्टेªट सभाकक्ष में सभी आर0ओ0 व ए0आर0ओ0 को सम्बोधित कर रहे थे।उन्होने समस्त आर0ओ0 व बी0डी0ओ0 को निर्देशित किया कि वे कल साय तक ड्यूटी सूची बनाकर मतगणना कक्ष के बाहर दीवार पर चस्पा करा दे। जिससे मतगणना कर्मियो को अपने कक्ष मे जाने में असुविधा न हो। इसी प्रकार मतगणना कक्ष के अन्दर दीवार पर भी सूची चस्पा करा दे। आर0ओ0 समय समय पर घोषणा करते रहेगे कि अमुक गाव के बक्से खुलने जा रहे है तथा उस गाव के पोलिग एजेन्ट अन्दर प्रवेश कर सकते है। उन्होने निर्देशित किया कि सभी आर0ओ0 व बी0डी0ओ0 कल साय तक सुनिश्चित करेगे कि नाम, ड्यूटी, कक्ष का डिस्पले प्रत्येक दशा में हो जाना चाहिए। इसमे किसी प्रकार की लापरवाही को क्षमा नही किया जायेगा।




आर0ओ0 व ए0आर0ओ0 मतगणना कक्ष में किसी अन्य व्यक्ति का प्रवेश नही होने देगे। ब्लाक का कोई भी स्टाफ अन्दर नही रहेगा। मतगणना कर्मियो एवं पुलिस सहित अन्य स्टाफ के खाने पीने की व्यवस्था का दयित्व बी0डी0ओ0 को देते हुए जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया है कि वह सभी बी0डी0ओ0 से आज ही सम्पर्क कर व्यवस्था सुनिश्चित करे ले।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it