Home > Archived > उपचुनावः दिल्ली नगर निगम का 15 मई को, बीजेपी की प्रतिष्ठा का प्रश्न

उपचुनावः दिल्ली नगर निगम का 15 मई को, बीजेपी की प्रतिष्ठा का प्रश्न

 Special News Coverage |  13 April 2016 3:05 AM GMT

MCD-Dabangg

नई दिल्ली
दिल्ली नगर निगम के 13 वार्डों के उपचुनाव आगामी 15 मई को कराये जाएंगे। मतगणना 17 मई को होगी। दिल्ली की सियासत की दृष्टि से बेहद अहम माने जा रहे इन उपचुनावों के लिए अधिसूचना 18 अप्रैल को जारी की जाएगी। उम्मीदवार 25 अप्रैल तक अपने नामांकन दाखिल कर सकेंगे। दिल्ली व चंडीगढ़ के चुनाव आयुक्त राकेश मेहता ने मंगलवार को इन चुनावों की तैयारियों को लेकर आयोजित एक बैठक के बाद यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 25 अप्रैल को विभिन्न उम्मीदवारों के नामांकनों की जांच की जाएगी तथा 30 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 15 मई को वोट डाले जाएंगे जबकि 17 मई को मतगणना होगी।


नगर निगम उपचुनाव की तारीख घोषित होने के साथ ही भाजपा ने प्रत्याशी तय करने और रणनीति बनाने की प्रक्रिया तेज कर दी है। पार्टी की रणनीति बूथ स्तर पर मतदाताओं से संपर्क करने की है और इसके लिए प्रदेश पदाधिकारियों के साथ ही पूर्व विधायकों को अलग-अलग वार्ड व बूथ की जिम्मेदारी सौंपी गई है। जिन 13 वार्डो में उपचुनाव होने हैं उनके प्रभारी तय कर दिए गए हैं। एक-दो दिनों में प्रत्याशियों की भी घोषणा कर दी जाएगी।

उपचुनाव भाजपा के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न है, क्योंकि तीनों निगमों पर उसका कब्जा है और अगले वर्ष निगम चुनाव भी होने हैं। उपचुनाव में वह हरहाल में जीत हासिल करना चाहती है। प्रत्याशी चयन से लेकर नेताओं की जिम्मेदारी तय करने में पूरी सावधानी बरती जा रही है। पार्टी ने नामांकन शुरू होने तक प्रत्येक मतदाता के घर तक पहुंचने का लक्ष्य निर्धारित किया है। चुनाव प्रचार में किसी तरह की कोई कमी नहीं रहे इसके लिए प्रदेश स्तर के नेता नेता को वार्ड का प्रभारी बनाया गया है। वार्ड में प्रत्येक चार समिति (बूथ) को मिलाकर एक खंड बनाया जाएगा। प्रत्येक खंड की जिम्मेदारी एक पूर्व विधायक व एक पार्षद को दी जाएगी।

मंगलवार को प्रदेश अध्यक्ष सतीश उपाध्याय और संगठन महामंत्री सिद्धार्थन व अन्य वरिष्ठ नेताओं ने बैठक कर वार्ड के चुनाव प्रभारियों के नाम तय किए। प्रभारी तय करते समय उस वार्ड के जातीय व धार्मिक समीकरण का भी ध्यान रखा गया है। नेताओं का कहना है कि प्रत्याशी तय करने के लिए पार्टी ने सर्वे भी कराया है। सर्वे रिपोर्ट व स्थानीय कार्यकर्ताओं से चर्चा करने के बाद संभावित प्रत्याशियों की सूची तैयार की गई है, जिसमें से एक का नाम फाइनल किया जाएगा।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top