Breaking News
Home > Archived > नीतीश सरकार ने कर्मचारियों को दिया तोहफा, महंगाई भत्ता 6 फीसदी बढ़ा

नीतीश सरकार ने कर्मचारियों को दिया तोहफा, महंगाई भत्ता 6 फीसदी बढ़ा

 Special News Coverage |  28 April 2016 11:14 AM GMT

नीतीश सरकार ने कर्मचारियों को दिया तोहफा, महंगाई भत्ता 6 फीसदी बढ़ा

पटना: नीतीश सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को तोहफा दिया है। सरकार ने महंगाई भत्ता में 6 फीसदी बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। बिहार की कैबिनेट की बैठक में कुल 11 एजेंडों पर सरकार ने मुहर लगाई है। गुरुवार को कैबिनेट की बैठक में 6 फीसदी महंगाई भत्ता की वृद्धि को हरी झंडी दे दी गई। अब राज्य के कर्मचारियों को महंभाई भत्ता 119 फीसदी के बदले 125 फीसदी दिया जाएगा।

कैबिनेट के इस फैसले से राज्य के साढ़े तीन लाख कर्मचारियों को फायदा होगा। इसके अलावा लगभग इतने ही पेंशनभोगियों को लाभ मिलेगा। यह एक जनवरी 2016 से लागू होगा। कैबिनेट में नई उत्पाद नीति 2015 के क्रियान्वयन हेतु एक्साइज इंटेलीजेंस ब्यूरो के सशक्तिकरण को स्वीकृति दी है। इसके लिए कुल 9 पद स्वीकृत किए गए हैं।


कैबिनेट में हुए फैसले के अनुसार राज्य के कर्मचारियों को 6 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने को स्वीकृति दे दी गयी। उस हिसाब से अब राज्य सरकार के कर्मचारियों को जिनका वेतन बीस हजार है 1200 रुपये का फायदा होगा और पचास हजार रुपया महीना पाने वाले अधिकारियों को तीन हजार रुपये का फायद होगा।

कैबिनेट सचिव ब्रजेश मेरहोत्रा ने बताया कि राज्य में स्किल डेवलपमेंट के लिए कुल 534 प्रखंड में कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र खोले जाने को स्वीकृति दी गई है। 4 महीने के अंदर इसे पूरा कर लिया जाना है। योजना पर कुल एक अरब बारह करोड़ चौरासी लाख खर्च आना है। राज्य सरकार के सरकारी सेवकों व पेंशनभोगियों को 1-1-2016 के प्रभाव से 119 प्रतिशत के स्थान पर 125% महंगाई भत्ता देने को कैबिनेट ने स्वीकृति दी है। इससे राज्य के खजाने पर 842 करोड रपये का वित्तीय भार आएगा।

कैबिनेट की बैठक में उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के अलावा सरकार के गृह सचिव आमिर सुबहानी और मुख्य सचिव अंजनी सिंह भी मौजूद थे। सरकार ने इस साल का बड़ा तोहफा कर्मचारियों को दिया है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top