Breaking News
Home > Archived > पाकिस्तान के यू-टर्न पर हाईलेवल मीटिंग, गृहमंत्री और NSA बैठक में शामिल

पाकिस्तान के यू-टर्न पर हाईलेवल मीटिंग, गृहमंत्री और NSA बैठक में शामिल

 Special News Coverage |  8 April 2016 7:41 AM GMT

पाकिस्तान के यू-टर्न पर हाईलेवल मीटिंग, गृहमंत्री और NSA बैठक में शामिल

नई दिल्ली: पाकिस्तान के यू टर्न पर दिल्ली में हाईलेवल मीटिंग चल रही है। इस बैठक में गृहमंत्री, गृहसचिव, एनएसए, आईबी निदेशक शामिल हैं।भारतीय जांच एजेंसी एनआईए के पठानकोट हमलों की जांच को लेकर पाकिस्तान का दौरा करने के सवाल पर बासित ने कहा पाकिस्तानी जांच दल का पठानकोट दौरा पारस्परिकता के बारे में नहीं था। यह इस बात का संकेत है कि इस्लामाबाद भारत के जांच अधिकारियों को अपने यहां की यात्रा करने की इजाजत नहीं देगा। उन्होंने भारत पर पाकिस्तान में अशांति पैदा करने का आरोप भी लगाया।


भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि जेआईटी के भारत आने से पहले दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए थे कि उनकी टीम यहां आएगी और हमारी टीम वहां जाएगी। पाक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नफ़ीस ज़कारिया ने कहा है कि विदेश सचिव की बातचीत के लिए दोनों देश एक-दूसरे के संपर्क में हैं और इसकी रूप रेखा तैयार हो रही है।

पाकिस्तान का एक संयुक्त जांच दल (जेआईटी) हाल ही में भारत आया था। पाकिस्तानी जेएआईटी के भारत के दौरे के बाद भारत को यह उम्मीद थी कि एनआईए के जांच अधिकारियों की एक टीम पाकिस्तान का दौरा करेगी। विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को इसकी पुष्टि की कि वह जल्द ही एक दल पाकिस्तान भेजना चाहेगा।

पाकिस्तान भारत के साथ सभी समस्याओं को हल करने के लिए समग्र और सार्थक बातचीत करना चाहेगा। बासित ने कहा अगर भारत अभी तैयार नहीं है, तो हम इंतजार कर सकते हैं। क्योंकि जहां तक पाकिस्तान का सवाल है तो हम बातचीत की प्रक्रिया को हमारी समस्याओं को हल करने के लिए महत्वपूर्ण मानते हैं। यह किसी एक देश का दूसरे देश के साथ अहसान करना नहीं है। हम इंतजार करेंगे और यह देखेंगे कि भारत किस तरह का रुख अपनाता है। जम्मू-कश्मीर ‘विवाद’ को ‘परस्पर अविश्वास’ का मुख्य कारण करार देते हुए पाकिस्तानी उच्चायुक्त ने कहा कि इसका लोगों की अकांक्षाओं के मुताबिक ‘निष्पक्ष और उचित’ समाधान जरूरी है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

नवीनतम

Share it
Top