Home > Archived > पतंजलि देगी MNC को टक्कर, टर्नओवर का टारगेट 10 हजार करोड़

पतंजलि देगी MNC को टक्कर, टर्नओवर का टारगेट 10 हजार करोड़

 Special News Coverage |  26 April 2016 11:48 AM GMT

पतंजलि देगी MNC को टक्कर, टर्नओवर का टारगेट 10 हजार करोड़

नई दिल्ली: रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड अब मल्टीनेशनल कंपनियों (MNC) को सीधी टक्कर देने की तैयारी में है। कंपनी ने इस फाइनेंशियल ईयर में 10 हजार करोड़ रुपए के सालाना टर्नओवर का लक्ष्य रखा है। कंपनी आगे ऑनलाइन रिटेल मार्केट में उतरने के अलावा देश में कंपनी कई नए सेंटर खोलने की तैयारी कर रही है। देश भर में गाय के दूध के लिए ATM (any time milk) भी खोले जाने की योजना है।

स्वामी रामदेव ने कहा कि पतंजलि ने मात्र चार साल में 1100 प्रतिशत की विकास दर हासिल की है। जब पूरी दुनिया में मंदी है तो पतंजलि ने 150 फीसदी की दर से ग्रोथ की है। ये आर्थिक आजादी की फाउंडेशन मात्र ही है। हम सीधे किसानों से 1000 टन प्रतिदिन से ज्यादा कृषि-उत्पाद ले रहे हैं। हमारा लक्ष्य है कि इसे हम 10,000 टन प्रतिदिन तक ले जाए।


पिछले वित्त वर्ष 2015-16 में कंपनी का कारोबार 150 प्रतिशत वृद्धि के साथ 5,000 करोड़ रुपए से अधिक हो गया। उन्होंने बताया कि वर्ष के दौरान दंतमंजन दंतकांति, बालों का तेल केशकांति, गाय का देशी घी, बिस्कुट, शहद, च्यवनप्राश, हर्बल नहाने का साबुन और कुछ अन्य उत्पाद कंपनी के अग्रणी प्रदर्शन वाले उत्पाद रहे हैं। उत्पादों को चार वर्गों में बांटा गया है। होम केयर, नैचुरल कॉस्मेटिक एंड हेल्थ केयर, नैचुरल फूड, बेवरेजिज एंड हेल्थ ड्रिंक्स।

पतंजलि देगी MNC को टक्कर, टर्नओवर का टारगेट 10 हजार करोड़

आज रिफाइंड तेल के नाम पर जो तेल इस्तेमाल किया जा रहा है उससे कैंसर होने का खतरा रहता है, इसलिए हम गाय का घी उपलब्ध करा रहे हैं। हमने 1 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार दिया है। हमने किसी का शेयर नहीं खाया, एक नया बाजार बनाया गाय के घी का। इसका 1308 करोड़ रुपये का टर्नओवर है।

रामदेव ने कहा कि किसी ने नहीं सोचा था कि लोग एलोवीरा का जूस भी पीने लगेंगे। हमने नया विचार, नया आधार एक नई दृष्टि बनाई है। 100 करोड़ रुपए से ज्यादा पर आधारित रिसर्च सेंटर बनाया है। हमारा लक्ष्य सबसे बड़ा विश्वविद्यालय बनाना है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top