Home > Archived > एक मई से नहीं मिलेगा डीजल पेट्रोल जानिए क्यों!

एक मई से नहीं मिलेगा डीजल पेट्रोल जानिए क्यों!

 Special News Coverage |  29 April 2016 2:19 PM GMT

diesel petrol price

चंडीगढ़

एक मई से लोगों को पेट्रोल-डीजल की किल्लत झेलनी पड़ेगी। पंजाब भर में पेट्रोल डीजल को लेकर संकट छाने वाला है। दअसल, डीलर्स ने अनिश्चितकालीन हड़ताल का ऐलान किया है। एक मई से वे पेट्रोल और डीजल नहीं खरीदेंगे। इससे पंजाब के पेट्रोल-डीजल की कमी होगी। वहीं, आज और कल मोहाली के डीलर्स भूख हड़ताल पर हैं। पेट्रोल कंपनियों की मनमानी के विरोध में यह फैसला किया गया है।

फैसला पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन पंजाब के प्रधान परमजीत सिंह दोआबा की अगुवाई में हुई बैठक में लिया गया। एसोसिएशन के पदाधिकारी अशविंदर मोंगिया ने बताया कि हड़ताल के बारे में मुख्य सचिव और मोहाली प्रशासन को पत्र लिखा जा चुका है। पेट्रोल पंपों की हालत पंद्रह सालों से खराब है। पंजाब में पेट्रोल पर 35.54 फीसदी वैट और डीजल पर 17.54 फीसदी वैट है। यह पड़ोसी राज्यों की तुलना में काफी ज्यादा है।


इस बारे में लंबे समय से एक्साइज टैक्सेशन विभाग के अधिकारियों को बताया जा रहा है, लेकिन कुछ नहीं हुआ। इसके चलते पंजाब की सेल बुरी तरह प्रभावित हो रही थी। अब इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन बठिंडा रिफाइनरी की जगह पानीपत रिफाइनरी के बेस रेट वसूल रही है, जोकि ज्यादा हैं। आईओसी ने हरियाणा में एंट्री टैक्स खत्म होने के बाद वहां पेट्रोल व डीजल के रेट घटा दिए हैं, लेकिन पंजाब में अभी भी पानीपत रिफाइनरी के आधार पर रेट वसूले जा रहे हैं, जिसके चलते हरियाणा में डीजल-पेट्रोल और सस्ता हो गया है।

इससे पंजाब का कारोबार तो प्रभावित हो ही रहा है, सरकार को भी राजस्व का नुकसान हो रहा है। उधर, तेल कंपनियां मुनाफा कमा रही हैं। इसके विरोध में 29-30 अप्रैल को मोहाली फेज सात स्थित चावला पेट्रोल पंप के पास स्थित पार्क में शांतिपूर्वक भूख हड़ताल की जाएगी। एक मई से अनिश्चित काल के लिए पेट्रोलियम पदार्थों की खरीद बंद कर दी जाएगी।



Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top