Home > Archived > पंजाब में किसानों व गरीबों के लिए अकाली बीजेपी ने खोला पिटारा

पंजाब में किसानों व गरीबों के लिए अकाली बीजेपी ने खोला पिटारा

 Special News Coverage |  12 April 2016 2:24 AM GMT


d1bf999a-7fac-48cd-9976-092bb767ee56
एच एम त्रिखा

पंजाब में अब चुनावी अखाडा सजना शुरू हो चुका है। मौजूदा अकाली सरकार इस बार पंजाब में अपनी जीत को पक्का करने के लिए लोक लुभावन प्रोग्राम लेकर मैदान में उतर रही है। इसी कड़ी के तहत पंजाब में मुख्य मंत्री सरदार प्रकाश सिंह बादल उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल व उनकी कैबिनेट के तमाम मंत्री राज्य में सरगर्म हो चुके हैं किउंकि इस बार की चुनावी जंग आर पार की होनी है कारण ये भी है कि पंजाब के चुनाव में अकाली दल और भाजपा को टककर देने के लिए आप पार्टी भी मैदान में उतर चुकी है।



इसी को देख आज जिले में उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने जहां गुरु हर सहाय में दस्तक दी वहीं फिरोज़पुर में केबिनेट मंत्री जनमेजा सिंह सेखों ने किसानों के साथ समारोह आयोजित किया। गुरु हर सहाय में किसानों को संबोधित करते उपमुख्यमंत्री सुखबीर बोले की अकाली भाजपा सरकार पंजाब के बार्डर के इलाकों में बसे लोगो को तमाम बुनियादी सहूलतें मुहैया करवाने के लिए वचनबद्ध है व बार्डर के इलाकों का तेजी से विकास किया जा रहा है।

सुखबीर आज यहां भगत पूर्ण सिंह स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत करने के साथ ही राज्य स्तरीय समागम में बोल रहे थे। बादल बोले की जहां हम राज्य का विकास तेजी से कर रहे हैं वहीं पर जरूरतमंद लोगो की भलाई के लिए स्कींमे भी ला रहें हैं। वो बोले की इस योजना से राज्य के 11 लाख किसान परिवारों को फायदा होगा। 50 हजार तक का इलाज मुफ्त किया जायेगा। किसी दुर्घटना में मौत हो जाने पर 5 लाख का मुआवजा राशि दुर्घटना बीमा के तहत पीड़ित परिवार को राज्य सरकार देगी। स्कीम के तहत 7 लाख किसानों का पंजीकरण भी किया गया है। इसके आलावा नीला कार्ड धारकों व छोटे व्यापारियों को भी बीमा के तहत लाभ दिया जा रहा है। अन्य सरकारी स्कीमों का हवाला देते बादल बोले की सरकार ने राज्य में आटा दाल स्कीम शगुन स्कीम पेंशन स्कीम व तीर्थ यात्रा स्कीम भी चला रखी है।

किसानों को 5000 करोड़ की बिजली सब्सिडी भी दी जा रही है। 32000 करोड़ की बिजली अब तक किसानों को मुफ्त बांटी जा चुकी है। राज्य सरकार ने एक और अहम फैसला किया है की राज्य के किसानों को 50 हजार तक का ब्याज मुक्त कर्ज भी दिया जायेगा। 2 .5 एकड़ से कम भूमि के मालिक किसानों को ट्यूबवेल कनैकशन देने का सिलसिला भी शुरू कर दिया है। किसानों के लिए पेंशन स्कीम भी शुरू की गई है जिससे बुढ़ापे में किसानों को पेंशन भी मिलेगी गाँवो को दस हजार करोड़ व शहरी इलाकों के विकास के लिए 25 से 30 करोड़ की राशि बतौर ग्रांट दी जाएगी। 1 .20 लाख नोजवानो को नौकरियां दी जाएँगी व स्वरोजगार के मोके भी लोगो को दिए जायेंगे। बादल बोले की हम इलाके में हुनर सिखलाई केंद्र भी खोल रहें हैं व सीमावर्ती इलाकों के साथ जुड़े शब्द पिछड़े इलाके हटा देंगे।

Tags:    
Share it
Top