Top
Home > Archived > पाक सरहद पर किसानो को बीएसऍफ़ ने खेती करने से रोका, किसानों ने दिया धरना

पाक सरहद पर किसानो को बीएसऍफ़ ने खेती करने से रोका, किसानों ने दिया धरना

 Special News Coverage |  4 March 2016 12:28 PM GMT

loc-nits-12

फिरोजपुर एच एम तिर्खा
पंजाब के इलाके फिरोज़पुर की हिन्द पाकिस्तान से सटी सरहद पर लगी काँटों वाली तार के पार भारतीय किसानो की खेती वाली जमीने है। जमीनो पर किसानो की फसलें खड़ी है। लेकिन बीएसऍफ़ के जवानो ने किसानो को खेती से रोक दिया है। जिस पर किसानो में बीएसऍफ़ जवानो के प्रति बेहद गुस्सा देखा जा रहा है।

आज रोष फूटा तो किसानो ने सरहद की चौंकी गेट नं 195 दोना तेलु मल के निकट ही बीएसऍफ़ जवानो का विरोध करते धरना लगा दिया। हिन्द पाकि सरहद फिरोज़पुर के साथ सटे गावं के किसानो की काँटों वाली तार पार खेती करने योग्य भूमि है। जिस पर किसान तारों को पार करके खेती करने जाते हैं। लेकिन बीते दो हफ्तों से किसानो को जमीनो की देख रेख करने से बीएसऍफ़ जवानो ने रोक रखा है।


जिससे तिलमिलाए किसानो में से जोरा सिंह पुत्र मुख्तियार सिंह ने फौजी जवानो पर आरोप लगते हुए स्पेशल कवरेज न्यूज के पंजाब बयूरो चीफ एच एम त्रिखा से बात करते हुए बताया की में अपाहिज हूँ, एक टांग नही है ,फिर भी खेती कर परिवार पाल रहा हूँ। लगभग 20 एकड़ भूमि मेरे पास है। 5 एकड़ भूमि का मालिक हूँ । बाकि की जमीन की गिरदावरी मेरे नाम है, गेंहू उगाई है फसल तैयार होने को है। लेकिन फौजी जवान अपनी भूमि पर खेती करने से रोक रहें है। अगर अब फसल की देख भाल न की तो फसल तबाह हो जाएगी,पर्ची लेकर जोरा सिंह के साथ खेती करने जा रहे किसान सोहन सिंह ने बताया की हमें बीएसऍफ़ ने खेती करने से रोक रखा है खेती उजड़ गई तो परिवार के भूखों मरने की नौबत आ जाएगी दिल करता है कुछ कर लूँ।

सरकार से मांग करते किसानो ने कहा की सरकार हमें हमारी जमीनो पर जाने दे ताकि हम तबाह न हों दूसरी और बीएसऍफ़ के डीआईजी आर के थापा ने बताया की स्थानीय प्रशासन के निर्देश पर ही हम किसी को खेती करने से रोकते हैं। लेकिन उन्होंने ये नही बताया की इन किसानो पर ही खेती न करने के हुकम क्यों किये जा रहे है। कब से रोक के आदेश हैं, और पहले इन्हे खेती करने क्यों भेजा जा रहा था।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it