Home > Archived > यौन उत्पीड़न के लगातार आरोपों से घिरे पचौरी टेरी से बाहर हुए

यौन उत्पीड़न के लगातार आरोपों से घिरे पचौरी टेरी से बाहर हुए

 Special News Coverage |  22 April 2016 2:57 AM GMT

यौन उत्पीड़न के लगातार आरोपों से घिरे पचौरी टेरी से बाहर हुए

नई दिल्ली: महिला सहयोगियों के यौन उत्पीड़न के लगातार आरोपों से घिरे पर्यावरणविद आरके पचौरी टेरी की संचालन परिषद की सदस्यता से हट गए हैं। बता दें खबर आई थी कि टेरी ने पचौरी के साथ अपनी संबद्धता समाप्त करने का फैसला किया है। खबर में कहा गया है कि संचालन परिषद ने उन्हें शेष कार्यकाल का समस्त बकाया देने का और अनुबंध को तत्काल समाप्त करने का भी फैसला किया है।

टेरी के प्रवक्ता के हवाले से कहा गया, टेरी की संचालन परिषद के सदस्य के रूप में डॉक्टर पचौरी का कार्यकाल 31 मार्च 2016 को समाप्त हो गया। पचौरी का टेरी के साथ अनुबंध 2017 में समाप्त होने वाला था। पर टेरी की संचालन परिषद ने उन्हें शेष कार्यकाल का समस्त बकाया देने और अनुबंध को तत्काल खत्म करने का भी फैसला किया है। चूंकि कार्यकारी उपाध्यक्ष (ईवीसी) का कार्यकाल इस सदस्यता के साथ है, इसलिए ईवीसी के रूप में उनकी भूमिका परिषद की सदस्यता के साथ समाप्त हो गई।


वहीं पचौरी ने एक बयान में कहा कि मुझे साढ़े तीन दशकों तक टेरी का नेतृत्व करने का सौभाग्य मिला। पचौरी को पिछले साल टेरी के महानिदेशक पद से हटाया गया था। एक जूनियर महिला की शिकायत पर उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई।

इस बारे में पूछे जाने पर टेरी के एक प्रवक्ता ने खबर के तथ्यों की पुष्टि नहीं की और कहा कि 18 अप्रैल, 2016 को टेरी की संचालन परिषद की बैठक हुई। बैठक में कई फैसले लिए गए। बैठक के कार्य विवरण को फिलहाल मंजूरी का इंतजार है। खबर में प्रवक्ता के हवाले से कहा गया कि टेरी की संचालन परिषद के सदस्य के रूप में डॉ पचौरी का कार्यकाल 31 मार्च 2016 को समाप्त हो गया।

बता दें पचौरी को पिछले साल महानिदेशक के पद से हटाया गया था। उनकी एक जूनियर महिला सहयोगी ने उनके खिलाफ यौन उत्पीड़न की शिकायत की थी जिसके बाद उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई। दिल्ली पुलिस ने इस साल की शुरूआत में मामले में उनके खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया। विवाद के बावजूद संस्था की संचालन परिषद ने पचौरी के लिए कार्यकारी उपाध्यक्ष का नया पद बना दिया जिस पर लोगों की आलोचनाएं सामने आईं जिसके बाद पचौरी से छुट्टी पर जाने को कहा गया।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top