Top
Home > Archived > सऊदी अरब में भारतीय महिला का हाथ काटा, सुषमा ने जताया ऐतराज

सऊदी अरब में भारतीय महिला का हाथ काटा, सुषमा ने जताया ऐतराज

 Special News Coverage |  9 Oct 2015 8:01 AM GMT

indian-maid


चेन्नई : सऊदी अरब में एक एम्प्लॉयर ने एक भारतीय मेड (कामगार) का हाथ काट दिया। कस्तूरी नाम की 50 साल की यह महिला तमिलनाडु की रहने वाली है। इस महिला ने अपने एम्प्लॉयर के खिलाफ पिछले हफ्ते खराब हालात में काम करवाने का आरोप लगाया था। मामला गुरुवार देर रात सामने आने के बाद भारत ने घटना की कड़ी निन्दा करते हुए सऊदी अरब की सरकार से हत्या की कोशिश का मामला दर्ज करने को कहा है। कस्तूरी का रियाद के एक हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि भारत सरकार इस मामले को सऊदी सरकार के सामने उठाएगी।


क्या है मामला
कस्तूरी की बहन विजयाकुमारी ने बताया, “मेरी बहन ने 29 सितंबर को सैलरी न मिलने और टॉर्चर किए जाने की शिकायत की थी। इसके बाद एम्प्लॉयर ने उसके साथ मारपीट की और हाथ काट दिया। मेरी बहन को कुछ पड़ोसियों ने हॉस्पिटल में एडमिट कराया।” इंडियन एंबेसी के अफसरों ने कस्तूरी से हॉस्पिटल में जाकर मुलाकात की। इसके बाद इन अफसरों ने तमिलनाडु के वैल्लोर में रहने वाले उसके बेटे से भी फोन पर बात की।

अफसरों ने उसके बेटे को बताया कि कस्तूरी को स्पाइनल इंजरी है। कस्तूरी की बहन विजया ने बताया कि भारत सरकार की मदद के बिना हम वहां नहीं जा सकते। उसने बताया कि अफसरों ने कस्तूरी के बेहतर इलाज का भरोसा दिलाया है। विजया ने बताया कि कस्तूरी के चार बच्चे हैं और सऊदी में उसे 15 हजार रुपए महीने सैलरी मिलती थी। कस्तूरी की तीन बेटियां और एक बेटा है। पति और बेटा मजदूरी करते हैं। विजया के मुताबिक, बेटियों की शादी के लिए पैसा जुटाने की खातिर कस्तूरी काम करने के लिए सऊदी अरब गई थी।



style="display:inline-block;width:336px;height:280px"
data-ad-client="ca-pub-6190350017523018"
data-ad-slot="4376161085">




विदेश मंत्रालय का क्या है कहना
घटना पर रिएक्शन देते हुए फॉरेन मिनिस्ट्री के स्पोक्सपर्सन विकास स्वरूप ने कहा, “यह बेहद गलत काम है और हम इसकी निंदा करते हैं। हम इस मामले में जस्टिस की मांग करते हैं। सऊदी में हमारी एंबेसी सऊदी विदेश मंत्रालय से बात कर रही है। हम इस मामले में सख्त कार्रवाई की मांग करते हैं।” स्वरूप ने कहा कि 12-13 अक्टूबर को नई दिल्ली में भारत-सऊदी अरब के ज्वाइंट वर्किंग ग्रुप की मीटिंग होने वाली है और उसमें यह मामला उठाया जाएगा।

विदेश मंत्री ने क्या कहा
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सऊदी अरब में एक मालिक द्वारा भारतीय कामगार का हाथ काट दिए जाने के मामले में कहा है कि इस घटना से वे काफी व्यथित हैं। उन्होंने कहा,"भारतीय महिला के साथ जिस तरह का अमानवीय व्यव्हार वहां किया गया उससे हम काफी परेशान हैं। सुषमा ने कहा कि इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। हम इस मामले को सऊदी अधिकारियों के सामने उठाएंगे। सुषमा ने कहा कि विदेश मंत्रालय पीड़ित और उसके परिवार के संपर्क में है।

href="https://www.facebook.com/specialcoveragenews" target="_blank">Facebook पर लाइक करें
Twitter पर फॉलो करें
एंड्रॉयड ऐप के लिए यहां क्लिक करें



style="display:inline-block;width:300px;height:600px"
data-ad-client="ca-pub-6190350017523018"
data-ad-slot="8013496687">



स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it