Home > Archived > नागा साधुओं के शाही स्नान के साथ सिंहस्थ कुंभ का शुभारंभ

नागा साधुओं के शाही स्नान के साथ सिंहस्थ कुंभ का शुभारंभ

 Special News Coverage |  22 April 2016 7:33 AM GMT

नागा साधुओं के शाही स्नान के साथ सिंहस्थ कुंभ का शुभारंभ

उज्जैन: नागा साधु-संतों के शाही स्नान के साथ ही सिंहस्थ कुंभ प्रारंभ हो गया। अखाड़ों के साधु संत दत्त अखाड़ा घाट पर शुक्रवार सुबह 6 बजे पहली डुबकी लगाएंगे। रामघाट और दत्त अखाड़ा घाट अखाड़ों के साधुओं के लिए शुक्रवार सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक रिजर्व रहेगा। आम श्रद्धालु शिप्रा के 8 किमी के घाटों पर शाही स्नान में रम गए हैं। सिंहस्थ का पहला शाही स्नान गुरुवार रात 8 बजे से ही शुरू हो गया। संतों से पहले श्रद्धालुओं ने शिप्रा के घाटों पर डुबकी लगाना शुरू कर दिया। शाही स्नान के लिए रात 2.30 बजे तक शहर में लाखों लोग पहुंच गए।


शुक्रवार को दिनभर अमृत स्नान होगा। केवल रामघाट व दत्त अखाड़ा घाटों पर आम श्रद्धालु दोपहर 2 बजे तक स्नान नहीं कर सकेंगे। इसके बाद ये दोनों घाट भी श्रद्धालुओं के स्नान के लिए सुलभ हो जाएंगे। पहला शाही स्नान चैत्र पूर्णिमा के महापर्व पर हो रहा है। पूर्णमासी गुरुवार सुबह 8.40 बजे ही लग गई है जो शुक्रवार सुबह 10.55 बजे तक रहेगी। शुक्रवार को सूर्योदय काल में भी पूर्णिमा होने से यह तिथि दिनभर मान्य होगी।

शुक्रवार को दिनभर पूर्णिमा का पर्व स्नान शाही ठाट-बाट से चलेगा। शाही स्नान के लिए यात्रियों के आने का सिलसिला बुधवार रात से ही शुरू हो गया था। गुरुवार को भी दिनभर ट्रेनों, बसों और निजी वाहनों से यात्री आते रहे। मेला क्षेत्र बड़नगर रोड और मंगलनाथ क्षेत्र यात्रियों से खचाखच भरे दिखाई दिए। पुलिस को इन मार्गों पर वाहनों का आवागमन रोकना पड़ा। पुलिस ने क्राउड मैनेजमेंट के लिहाज से बड़े पैमाने पर तैयारी की है।

उम्मीद है शुक्रवार को लाखों की संख्या में लोग स्नान के लिए उमड़ेंगे। प्रशासन ने एक करोड़ लोगों के आने के लिहाज से इंतजाम करने का दावा किया था। इसी प्रक्रिया के तहत शहरभर में ट्रैफिक की नई व्यवस्था लागू की, जिससे लोग परेशान हुए। रात 3.00 बजे से अखाड़ों में शाही जुलूस के लिए साधु-संतों की तैयारी शुरू हो गई थी। नागा साधु भस्म रमाकर तैयार हो रहे थे। निशान अौर देवाताओं के पूजन के बाद जुलूस रवाना हुआ।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top