Top
Breaking News
Home > Archived > ऐतिहासिक धरोहरों को अपने आप में समेटे हुए विदेशी पर्यटकों की पहली पसंद है यूपी: CM अखिलेश

ऐतिहासिक धरोहरों को अपने आप में समेटे हुए विदेशी पर्यटकों की पहली पसंद है यूपी: CM अखिलेश

 Special News Coverage |  6 Oct 2015 3:58 PM GMT



लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि राज्य में पर्यटन की असीमित संभावनाएं मौजूद हैं। प्रदेश के लगभग सभी क्षेत्रों में कोई न कोई आकर्षण मौजूद है, जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करने में सक्षम है।

उन्होंने कहा कि जहां एक ओर यह भगवान राम, कृष्ण व गौतम बुद्ध की धरती है, वहीं रहीम, तुलसी, सूर, कबीर सहित तमाम संत-कवि भी यहां की विरासत की अनमोल पहचान हैं। इन सब के मद्देनजर राज्य सरकार प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए गंभीर प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री ने यह बात मंगलवार को यहां के होटल ताज में आयोजित "उत्तर प्रदेश टै्रवल राइटर्स कॉन्क्लेव-2015" के दौरान कही।


लखनऊ के ताज विवांता में ट्रेवेल राइटर्स कॉन्क्लेव के उद्घाटन कार्यक्रम में बोलते हुए यूपी के सीएम ने कहा कि हमारा प्रदेश ऐतिहासिक धरोहरों को अपने में समेटे हुए हैं। आगरा के साथ ही मथुरा-वृंदावन भी देशी ही नहीं बल्कि विदेशी पर्यटकों की भी पहली पसंद हैं।

ताजमहल है यूपी की शान
उन्होंने कहा कि विदेशी भी आगरा के ताजमहल की चर्चा करते हैं। लेकिन हम लोगों को यह बताते हैं कि यह वही उत्तर प्रदेश हैं जिस राज्य में ताजमहल है। पता नहीं क्यों आज कल नोएडा में रहने वाले विजिटिंग कार्ड में एनसीआर दिल्ली लिखते हैं। वे उत्तर प्रदेश क्यों नहीं लिखते यह समझ में नहीं आता है।



style="display:inline-block;width:336px;height:280px"
data-ad-client="ca-pub-6190350017523018"
data-ad-slot="4376161085">




मुख्यमंत्री ने आशा व्यक्त की कि टै्रवल राइटर्स भी इनका इस्तेमाल करते हुए प्रदेश के विषय में विस्तृत जानकारी लोगों को मुहैया कराएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि आगरा में मुगलकालीन धरोहरों, परंपराओं, रीति-रिवाजों को आकर्षण का केंद्र बनाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर के मुगल म्यूजियम का निर्माण कराने का फैसला लिया गया है।



हमेश चर्चा में आगे रहता है यूपी
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव यूपी के दुनिया भर में चर्चाओं में रहने से भी खुश दिखे। उन्होंने कहा कि यह हमारी खुशकिस्मती है कि उत्तर प्रदेश हमेशा ही सबसे आगे रहता है। पिछले एक हफ्ते या 10 दिन का हिसाब-किताब लगाए तो यूपी ही हमेशा सुर्खियों में रहता है।

लेकिन मुझे खुशी इस बात की है हमारे यहां दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से जो ट्रेवेल राइटर्स आए हैं, वे यूपी की असली तस्वीर दुनिया को दिखाएंगे। हम जो वास्तव में हैं उसे ही वे दुनिया के सामने पेश करेंगे। आपके माध्यम से लोग जानेंगे कि यूपी के लोग क्या और कैसे हैं।

href="https://www.facebook.com/specialcoveragenews" target="_blank">Facebook पर लाइक करें
Twitter पर फॉलो करें
एंड्रॉयड ऐप के लिए यहां क्लिक करें




style="display:inline-block;width:300px;height:600px"
data-ad-client="ca-pub-6190350017523018"
data-ad-slot="8013496687">

स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

नवीनतम

Share it