Top
Breaking News
Home > Archived > गिरफ्तार न होते तो लगा देते लाशों का अम्बार माघ मेला में

गिरफ्तार न होते तो लगा देते लाशों का अम्बार माघ मेला में

 Special News Coverage |  25 Jan 2016 9:43 AM GMT



लखनऊः हिन्दुओं की आस्था के केंद्र "इलाहाबाद माघ मेला" को कुख्यात आतंकी संगठन 'IS' (इस्लामिक स्टेट) के आतंकियों ने दहलाने की पूरी साजिश रच ली थी। अगर रिजवान और अलीम पकड़े नहीं जाते तो दोनों ने इस्लामिक स्टेट के इशारे पर इलाहाबाद माघ मेला में लाशों का अंबार लगाने की पूरी साजिश रच ली थी।

सोशल मीडिया के जरिए आतंकी माड्यूल बनाने में लगे थे
उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद माघ मेला, चारबाग रेलवे स्टेशन और विधानसभा में विस्फोट करने की तैयारी हो चुकी थी। यह साजिश इंटेलिजेंस व्यूरो और एटीएस के हत्थे चढ़े आतंकी मॉड्यूल रिजवान और अलीम ने रची थी। इसके अलावा इन दोनों संदिग्धों के तार उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल के आधा दर्जन जनपदों से जुड़े हुए हैं। जहां ये दोनों सोशल मीडिया के जरिए आतंकी माड्यूल तैयार करने में जुटे थे। इस बारे में सटीक जानकारी मिलने पर खुफिया इकाई पूर्वांचल के उन जनपदों में संदिग्धों के करीबियों पर नजर रखे हुए है।




पूछताछ में खुलासा हुआ है कि दोनों सोशल मीडिया के जरिए देश में दहशत फैलाने व विस्फोट करने के लिए तैयार किए जा रहे नए माड्यूल के सदस्यों से संपर्क में लगातार बने हुए थे। फिलहाल इस संबंध में एटीएस के आला अफसर कुछ नहीं बता रहे हैं।

एटीएस की छानबीन में खुलासा हुआ है कि आतंकी मॉड्यूल रिजवान अहमद हैदरबाद में आतंकी प्रशिक्षण भी ले चुका है। सीरिया में रहने वाले यूसुफ ने उसे हैदराबाद में जहां माड्यूल तैयार किए जा रहे थे, वहां अपने करीबियों के पास भेजा था। जहां से वह सोशल मीडिया के जरिए यूसुफ से लगातार सम्पर्क में रहता था। सूत्रों की मानें तो रिजवान हैदराबाद में आंतरिक रूप में सभी से जुड़ गया था।

बताया जा रहा है कि वह पूर्वांचल के आजमगढ़, देवरिया, गोरखपुर, जौनपुर, वाराणसी और कई अन्य जनपदों में सक्रिय रहा है। जिसके बारे में खुफियां एजेंसियां विस्तृत जानकारी जुटा रही है। इंटेलिजेंस व्यूरो और एटीएस की टीमें पूर्वांचल के करीब आधा दर्जन जनपदों में रिजवान के करीबियों पर नजर रखे हुए है। फिलहाल रिजवान से उसके कुछ करीबियों के बारे में जानकारी मिल चुकी है, जिसके बारे में एटीएस के अफसर कुछ बताने से इंकार कर रहे है।


फिलहाल आईबी और एटीएस की टीमें कुशीनगर से पकड़े गए आतंकी माड्यूल रिजवान और अलीम को ट्रॉजिट रिमांड पर लेकर नई दिल्ली और मुम्बई रवाना हो गई है, जहां दोनों ही संदिग्धों से उनके नेटवर्क के बारे में जानकारी ली जा रही है। इसके अलावा मुम्बई एटीएस के अफसरों ने यूपी पुलिस को भी अलर्ट रहने को कहा है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it