Top
Home > Archived > शिशु मृत्यु दर में कमी लाने का प्रयास करें: जूही सिंह

शिशु मृत्यु दर में कमी लाने का प्रयास करें: जूही सिंह

 Special News Coverage |  12 Jan 2016 1:23 PM GMT

bahraich1
बहराइच ( अतुल पाण्डेय)ः राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग, उत्तर प्रदेश की अध्यक्ष श्रीमती जूही सिंह ने विकास भवन सभागार बहराइच में आयोजित बैठक के दौरान आॅगनबाड़ी कार्यकत्रियों एवं एएनएम का आहवान्ह किया कि 27 जनवरी से 03 फरवरी 2016 तक आयोजित किये जा रहे शिशु एवं मातृ सप्ताह के दौरान 06 माह से 06 वर्ष तक के बच्चों एवं 18 से 45 वर्ष की गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को पोषाहार तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित प्रतिरक्षण एवं स्वास्थ्य सेवायें प्रदान कर प्रदेश में शिशु मृत्यु दर में कमी लाने का प्रयास करें।


श्रीमती सिंह ने निर्देश दिया कि प्रतिरक्षण कार्यक्रमों तथा स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ शत-प्रतिशत लक्षित बच्चों, धात्री एवं गर्भवती महिलाओं तक पहुॅचायें जाने के लिए महिला कल्याण एवं बाल विकास तथा स्वास्थ्य विभाग पूरे समन्वय के साथ कार्य करें। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार द्वारा संचालित इन योजनाओं एवं कार्यक्रमों में महिलाओं की ज्यादा से ज्यादा भागीदारी सुनिश्चित कर इस अभियान को जन-जन तक पहुॅचाया जाय।


अध्यक्ष श्रीमती सिंह ने महिला एवं बाल विकास विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग के ग्राम स्तरीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों का आहवान्ह किया कि प्रदेश को कुपोषण मुक्त करने के उद्देश्य से संचालित किये जा रहे राज्य पोषण मिशन को सफल बनाये जाने के लिए सक्रिय सहयोग प्रदान करें। उन्होंने इन विभागों के ग्राम स्तरीय अधिकारियों से कहा कि अपने दायित्वों एवं कर्तव्यों का पालन पूरी ईमानदारी के साथ करें। उन्होंने कहा कि आपकी जो भी समस्याएं हैं उन पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जायेगा।


राज्य कुपोषण मिशन को सफल बनाये जाने के लिए श्रीमती सिंह ने मुख्य चिकित्साधिकारी डा. केबी जैन को निर्देश दिया कि कुपोषण को मापने का फीता जिले की सभी एएनएम और आॅगनबाड़ी कार्यकत्रियों को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि राज्य कुपोषण मिशन की व्यापक स्तर पर समीक्षा की जाय तथा यह सुनिश्चित किया जाय कि मिशन अन्तर्गत सौंपी गयी जिम्मेदारियों का निवर्हन प्रत्येक अधिकारी एवं कर्मचारी द्वारा किया जाय।


इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. केबी जैन, जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार मौर्या, सीडीपीओ, आॅगनबाड़ी कार्यकत्री, एएनएम व आशाबहू सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it