Top
Home > Archived > लखनऊ में हाई कोर्ट की नयी बिल्डिंग का हुआ उद्घाटन

लखनऊ में हाई कोर्ट की नयी बिल्डिंग का हुआ उद्घाटन

 Special News Coverage |  20 March 2016 3:08 AM GMT

Cd6zd7GXEAE36il

लखनऊ पं० सत्यम् मिश्रा
राजधानी के गोमती नगर में स्तिथ हाई कोर्ट इलाहाबाद हाई कोर्ट बेंच की लखनऊ पीठ की नयी बिल्डिंग का उद्घाटन शनिवार को प्रातः 10:30 बजे भारत के मुख्य न्यायधीश माननीय टीएस ठाकुर ने किया । इस दौरान गवर्नर माननीय श्री राम नाइक, पश्चिम बंगाल के गवर्नर माननीय केशरीनाथ त्रिपाठी,इलाहबाद हाई कोर्ट के मुख्य न्यायधीश माननीय डी०वाई० चंद्रचूर्ण तथा मुख्यमंत्री माननीय अखिलेश यादव मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे । भारत के मुख्य न्यायधीश को गार्ड ऑफ़ ऑनर दिया गया। श्री ठाकुर ने कहा लखनऊ की सुबह भी शाम की तरह हसीन है।


हाई कोर्ट की नयी बिल्डिंग कई सुविधाओं से लैस है। इस बिल्डिंग में हाई कोर्ट जजों,वकीलों सहित यहाँ आने वाले फरियादियों के लिए भी कई सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इसी परिसर में फिजियोथेरेपी सेंटर है जो न्यायधीशों को अधिक तनाव होने पर राहत पहुचाने में लाभकारी होगा। कुछ लोगों का मानना है कि यह देश में सबसे ख़ूबसूरत हाई कोर्ट है। इस बिल्डिंग की यह ख़ासियत है कि यह पूर्णतः हवादार एवं प्रकाशयुक्त है।


ज्ञातव्य हो कि लखनऊ हाई कोर्ट के निर्माण में तीन वर्ष का समय लगा। यह परिसर 40.2 एकड़ में फैला हुआ है जिसके निर्माण में लगभग 1400 करोड़ की लगत आई। कोर्ट परिसर में यू०पी० का सबसे बड़ा 20 हज़ार वर्ग फीट का फंक्शन हॉल बनाया गया है। बिल्डिंग में 57 कोर्ट रूम तथा 72 चैम्बर हैं जो न्यायधीशों एवं एडवोकेट जनरल के लिए है। इसी के साथ-साथ 1440 चैम्बर वकीलों के लिए है। जबकि इतने ही कमरे और बनाये जाने हैं। इसके आलावा चालकों के लिए बैठक रूम की सुविधा उपलब्ध है तथा एक मीटिंग हॉल भी है जिसकी क्षमता 500 है। परिसर में वाहनों हेतु भूमिगत पार्किंग की सुविधा भी उपलब्ध है जिसमें 4-5 हज़ार चार पहिया वाहन तथा 15 हज़ार 2 पहिया वाहन पार्क किये जा सकते हैं। अन्य सुविधाओं में डिस्पेंसरी,क्लब,अतिथि गृह,स्वतन्त्र रूप से रेलवे टिकट रिजर्वेशन की व्यवस्था,जिम,मुफ़्त वाई०फाई० तथा एक पुस्तकालय है जिसकी संग्रहण क्षमता करीब 1 लाख होगी भी शामिल हैं।

परंतु इलाहबाद हाई कोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल एस०के० राठौड़ ने बताया की इस नवनिर्मित भवन में अभी न्यायिक प्रक्रिया नहीं चलाई जायेगी ।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it