Home > Archived > सरकडी प्रकरण: संगीन धाराओं में 3 मुकदमे हुए दर्ज

सरकडी प्रकरण: संगीन धाराओं में 3 मुकदमे हुए दर्ज

 Special News Coverage |  21 Feb 2016 6:50 AM GMT

saharanpur

सहारनपुर दिनेश मोर्य

जिले के थाना देहात कोतवाली के गांव सरकडी खुमार में शुक्रवार की देर शाम रविदास जयंती पर निकाले जा रहे जुलूस में हुए साम्प्रदायिक खूनी संघर्ष को लेकर 3 मुकदमे दर्ज हुए, जिनमें संगीन धाराओं में इंस्पेक्टर की ओर से दर्ज कराये गये मुकदमे में दोनो पक्षों के दो दर्जन लोगों को नामजद कराया गया तो वहीं मुस्लिम पक्ष की ओर से दलित पक्ष के 16 को जानलेवा हमले, छेडछाड व धार्मिक भावनाएं भडकाने के आरोप में नामजद कराते हुए 200 अज्ञात के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज कराई गई। तीसरे मुकदमे में दलित पक्ष की ओर से 12 को जुलूस निकालने के दौरान जानलेवा हमला व महिलाओं से छेडछाड के आरोप के साथ गैर इरादतन हत्या में भी नामजद कराया गया। तीनों ही मामलों में पुलिस ने कई गिरफ्तारियां भी कर डाली। वहीं प्रकरण केा लेकर राजनीतिक रोटियां भी सिकनी शुरू हो गयी है और नेताओं की आवाजाई ने इसे हवा भी दे दी है।


केस नम्बर-1

सरकडी खुमार में पुलिस की मौजूदगी में हुए साम्प्रदायिक संघर्ष मामले में देहात कोतवाली इंस्पेक्टर सुभाष राठौर की ओर से पहली एफआईआर दर्ज कराई गई जिसमें मुस्लिम पक्ष के 6 और दलित पक्ष के 7 के खिलाफ संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस की ओर से आरोप है कि जुलूस के दौरान आपस में झगड रहे आरोपियों ने समझाने का प्रयास करने पर पुलिस टीम पर जानलेवा हमला किया, जिसमें दरोगा टीएस भाटी व सिपाही अरुण सहित कई पुलिस कर्मी चोटिल हुए साथ ही आरोपियों ने गाली-गलौच व जान की धमकी देते हुए पथराव किया जिससे मौके पर अफरा तफरी मच गई। आरोपियो पर 7 क्रि. लॉ अवन्मेन्ट एक्ट भी लगाया गया।
saharanpur-1

आरोपी
कुरबान पुत्र फैसल, रईस पुत्र जब्बार, नाजिम पुत्र रशीद, रिजवान पुत्र हनीफ, मुमताज पुत्र मुनफैद, नफीस पुत्र नूर हसन, सुभाष पुत्र रतिराम, देवेन्द्र पुत्र महेन्द्र, रकम पाल पुत्र साधूराम, भजन पुत्र पाल्ला, अमन पुत्र राजपाल, जय राम पुत्र साधूराम, नाथी राम पुत्र सिंगारु।
धाराएं-147, 148, 149, 307, 323, 332, 333, 353, 336, 504, 506 व 7 क्रि. लॉ अवन्मेन्ट एक्ट।

केस नम्बर-2

प्रकरण में दूसरा मुकदमा मुस्लिम पक्ष के सरकडी खुमार निवासी रईस पुत्र अब्दुल जब्बार की ओर से 16 को नामजद करते हुए दूसरे पक्ष के 200 अज्ञात के खिलाफ दर्ज कराया गया। आरोप है कि आरोपियों ने लाठी-डण्डों से लैस होकर रविदास जयंती का जुलूस निकालते हुए नमाज अता कर धार्मिक स्थल से निकल रहे नमाजियों की धार्मिक भावनाएं भडकाने की गरज से मुस्लिम विरोधी नारे लगाये और पथराव करते हुए लाठी-डण्डो से हमला व तमंचो से जान से मारने की नीयत से फायरिंग करते हुए घरो में घुस महिलाओं से अश्लीलता व मारपीट की। घटना में मुस्लिम पक्ष के नदीम पुत्र सलीम, फिरोज पुत्र इमरान, शाहरुख पुत्र रियाजुल जख्मी हुए।

आरोपी

देवेन्द्र पुत्र महेन्द्र, जयराम गौतम पुत्र साधूराम, सुभाष पुत्र रतिराम, रकम पुत्र साधूराम, विकास पुत्र धर्मपाल, मनोज पुत्र राजाराम, जौनी पुत्र ब्रहमपाल, नाथीराम पुत्र सिंगारु, अमित पुत्र नाथीराम, अमन पुत्र रामपाल, भजन पुत्र पाल्लाराम, सागर पुत्र बृजपाल, सोनू पुत्र अशोक, शेर सिंह पुत्र प्रेम चन्द, सचिन पुत्र ब्रहमपाल, कमल पुत्र नवल व 200 अज्ञात की भीड़।
धाराएं-147, 148, 149, 452, 307, 354, 323, 153क।

केस नम्बर-3
यह मुकदमा पथराव के बीच मारे गये दलित पक्ष के 65 वर्षीय हरदेवा पुत्र नंदा के पौते शुभम पुत्र रघुवीर की ओर से दर्ज कराया गया जिसमें दूसरे पक्ष के 12 को नामजद कराया गया है जिन पर आरोप है कि दलित समुदाय द्वारा रविदास जयंती का जुलूस निकाले जाने के दौरान आरोपियों ने धारदार हथियारो, लाठी-डण्डो आदि से लैस होकर दलितों पर जानलेवा हमला करते हुए कई को घायल कर डाला और औरतों व बच्चों पर जाति सूचक शब्द कहते हुए दलित महिलाओं व युवतियों से अश्लीलता की गई। हमले के दौरान मौके पर हरदेवा की मौत हुई।

आरोपी:-
रिजवान पुत्र हनीफ, मुमताज पुत्र मुनफैद, मुंतजीर पुत्र गुलशेर, जुबैर पुत्र कय्यूम, रिजवान पुत्र शकील, शमशाद पुत्र शरीफ, कुरबान पुत्र फैजान, नदीम पुत्र शमीम, फिरोज पुत्र इमरान, शाहरुख पुत्र रियाजुल, सरताज पुत्र मुनफैत, रईस पुत्र जब्बार।
धाराएं-147, 148, 149, 307, 352, 354, 323, 504, 304 व एससीएसटी एक्ट 3(1)।

अधिकारियों ने कहा

एसएसपी आरपीएस यादव का कहना है कि घटना के बाद स्थिति पर नियत्रंण पा लिया गया था। अहतियात के तौर पर सरकडी खुमार में फोर्स तैनात किया गया है। प्रकरण को लेकर एक मुकदमा पुलिस की और से और दो एफआईआर दोनों पक्षों की ओर से दर्ज कराई गई है। घटना के दौरान मरे वृद्ध की मौत बीमारी से होना बताई जा रही है। फिर भी शव का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। पीएम रिपोर्ट के आधार पर कार्यवाही होगी वहीं एसपी सिटी महेन्द्र सिंह यादव का कहना है कि घटना में जो भी दोषी रहा है उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी। साथ ही गिरफतारियों के लिये पुलिसटीमें भी गठित कर दी गयी है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top